हमेशा के लिए कोरोना वायरस का सर्वनाश कर सकता है ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’

उम्मीद से भी तेजी से कोरोना वायरस भारत में फैल रहा है. वही, गुरुवार को प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सलाह मांगी की कैसे लॉकडाउन को खत्म करके धीरे-धीरे सामान्य जनजीवन बहाल किया जाए. द गार्जियन के अनुसार पूरी दुनिया में इस बात की चिंता है कि एक बार कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद कैसे सामान्य जनजीवन बहाल किया जाए, ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण फिर से न फैले. चीन से संकेत मिल चुके हैं कि सही हो चुके मरीजों में कोरोना संक्रमण के लक्षण फिर से उभर आए. जर्मनी ने इस दिशा में पुख्ता पहल की है और ब्रिटेन ने आधिकारिक रूप से इस योजना में रुचि दिखाई है. योजना है ‘इम्युनिटी पासपोर्ट’.

बड़ी खबर: मुंबई में 11 CISF जवानों को हुआ कोरोना, एयरपोर्ट पर थे तैनात

आपको सामान्य पासपोर्ट के बारे में शायद सब कुछ पता होगा. आप दूसरों को सलाह भी इस मुद्दे पर देते होंगे. यह आपको विदेश यात्रा का पहला अधिकार और योग्यता देता है. इसके बाद वीजा और इमिग्रेशन जैसी शर्तें होती हैं, जिन्हें पूरा करके ही आप विदेश यात्रा कर सकते हैं. जैसे विदेश यात्रा के लिए पासपोर्ट जरूरी होता है वैसे ही कोरोना वायरस के बाद की दुनिया में इम्युनिटी पासपोर्ट होगा, जो आपको काम करके का अधिकार देगा.'

कोरोना' के बारे में सबसे पहले बताने वाली डॉक्टर महीनों से लापता, शक के घेरे में चीन

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन के कारण औद्योगिक उत्पादन ठप हो गया है. सामान्य दुकानों से लेकर स्कूल तक बंद हैं. द गार्जियन के अनुसार दुनिया को हर दिन अरबों डॉलर की आर्थिक चपत लग रही है. ऐसे में वर्क फोर्स को दोबारा काम पर लगाने की चुनौती है. जर्मनी ने इस दिशा में पहल की है. उसने इम्युनिटी पासपोर्ट योजना पर लॉकडाउन का फैसला करने के साथ ही काम करना शुरू कर दिया था. जिन लोगों के पास इम्युनिटी पासपोर्ट होगा उन्हें सबसे पहले काम पर आने का मौका मिलेगा. कोरोना वायरस का हमला अगर दोबारा नहीं होता है तो फिर धीरे-धीरे अन्य लोगों को.

पहले हुई मौत, फिर कोरोना रिपोर्ट में हुआ चौकाने वाला खुलासा

महाराष्ट्र के बिजली मंत्री का विवादित बयान, कहा- चीटिंग कर रहे हैं पीएम मोदी, 5 अप्रैल को ना करें ये काम

कोरोना : 355 नए लोग हुए संक्रमित, 183 मरीज हुए ठीक

Related News