महाराष्ट्र के बिजली मंत्री का विवादित बयान, कहा- चीटिंग कर रहे हैं पीएम मोदी, 5 अप्रैल को ना करें ये काम
महाराष्ट्र के बिजली मंत्री का विवादित बयान, कहा- चीटिंग कर रहे हैं पीएम मोदी, 5 अप्रैल को ना करें ये काम
Share:

मुंबई: पीएम नरेंद्र मोदी ने 5 अप्रैल (रविवार) की रात 9 बजे देशवासियों से 9 मिनट के लिए घर की लाइटें बंद करके दिया या मोमबत्ती या टॉर्च जलाने के लिए कहा है. किन्तु विपक्षी नेताओं को पीएम मोदी की यह पहल रास नहीं आ रही है. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राऊत ने इस संबंध में विवादित बयान दिया है. 

राऊत ने कहा कि पीएम देश के लोगों के साथ धोखा कर रहे  हैं. उन्होनें कहा कि पूरे देश में बिजली बंद होने से पावर ग्रिड फेल होने का खतरा उत्पन्न हो सकता है. मै महाराष्ट्र के लोगों से आग्रह करता हूं कि वो बिजली बंद ना करें. बता दें कि सोशल मीडिया पर भी इस प्रकार की अफवाह फैलाई जा रही है कि 5 अप्रैल को अचानक बिजली की मांग कम होने से ग्रिड परिचालन ठप हो सकता है. इस मामले पर ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि 9 मिनट घर की लाइटें बंद रहने से ग्रिड पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, न ही पावर प्लांट बंद होंगे. कुछ लोगों के द्वारा ये फैलाया जा रहा है कि ग्रिड बंद हो जाएगा जो कि सरासर गलत है. 

देश में ग्रिड द्वारा बिजली पहुंचाने और रियल टाइम मैनेजमेंट करने वाली कंपनियों पावरग्रिड और पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (Posoco) ने भी इन अपवाहों का खंडन किया है. ग्रिड एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर की लाइटों के अतिरिक्त  घर में बहुत सारे उपकरण उन 9 मिनटों में तो चालू रहेंगे ही. ग्रिड अपने हिसाब से बिजली की डिमांड को एडजस्ट कर लेंगे ठीक उसी प्रकार जिस तरह रात में सोते वक़्त लोग लाइट बंद करते हैं , तो उस कम खपत वाली डिमांड को एडजस्ट कर लिया जाता है. 

लॉकडाउन से वैश्विक मंदी के आसार, 30 सालों के निचले स्तर पर जा सकती है भारत की विकास दर

कोरोना : उपचार के बाद निकले घातक कचरे को लेकर करना होगा ऐसा काम

लॉक​डाउन : पुलिस वाले के साथ हाथा पाई पर उतर आई यह महिला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -