अब IIT बॉम्बे ने जारी की प्लेसमेंट रिपोर्ट् किया ये दावा !

हाल ही में आईआईटी बॉम्बे के छात्रों के प्लेसमेंट पर उठी चिंताओं के बीच, संस्थान ने अकादमिक वर्ष 2022-23 के लिए अपनी  प्लेसमेंट रिपोर्ट जारी है इस रिपोर्ट में विद्यार्थियों के रोजगार स्थिति और करियर चयन के बारे में जानकारी है, जो इस  मुद्दे का अलग कॉन्टेक्स्ट दिखाती है।प्रारंभिक रिपोर्टों ने सूचित किया कि आईआईटी बॉम्बे के बहुत से छात्रों को नौकरी नहीं मिल रही है   जिसके कारण सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर चर्चाएँ हो गई, कुछ लोग देश के रोजगार परिदृश्य पर सवाल उठाने लगे 

सर्वेक्षण के अनुसार, आईआईटी बॉम्बे के सिर्फ 6.1 प्रतिशत छात्र वर्तमान में रोजगार के अवसरों की खोज कर रहे हैं। यह आंकड़ा पहले की रिपोर्टों के साथ तुलना में एकदम विपरीत है, जो बहुत अधिक छात्रों के बिना नौकरी की उपस्थिति दर्शाते थे। इस विसंगति से स्पष्ट होता है कि स्थिति को समझने के लिए व्यापक डेटा की जांच करने की जरूरत है।आईआईटी बॉम्बे ने  छात्रों द्वारा चुने गए करियर मार्गों का एक विस्तृत विश्लेषण प्रदान किया। डेटा ने दिखाया कि वर्तमान बैच का अधिकांश, 57.1 प्रतिशत, कॉलेज प्लेसमेंट हो गया है  यह संस्थान के प्लेसमेंट प्रयासों की सफलता को दर्शाता है और अपने छात्रों की नौकरी बाजार में प्रतिस्पर्धा को प्रकट करता है।

इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट ने दिखाया कि  12.2 प्रतिशत, छात्रों ने हायर स्टडीज का चयन किया,  इसके अलावा, 10.3 प्रतिशत के छात्रों ने आईआईटी बॉम्बे द्वारा संचालित पारंपरिक प्लेसमेंट प्रक्रिया के बाहर नौकरी के अवसर प्राप्त किए। रिपोर्ट से प्रस्तुत की गई जानकारी के माध्यम से, अपने छात्रों के रोजगार परिणामों के बारे में स्पष्टता और पारदर्शिता प्रदान करने का लक्ष्य रखता है। प्रस्तुत डेटा न केवल गलतफहमियों को दूर करता है, बल्कि संस्थान की विविध और गतिशील शिक्षा परिवेश को भी प्रकट करता है, जो छात्रों को अपने चुने गए करियर मार्गों की दृढ़ता के साथ अग्रसर करता है।

 आईआईटी बॉम्बे अपने छात्रों को पेशेवर आकांक्षाओं को प्राप्त करने में सहायक होने के लिए समर्पित रहता है, चाहे वह पारंपरिक रोजगार के अवसर हों, आगे की शैक्षिक प्रतिष्ठाएँ हों, या उद्यमी प्रयास हों।

रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, जल्द कर लें आवेदन

'लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी सबसे बड़ा मुद्दा..', मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

इनकम टैक्स में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, बिना परीक्षा होगी भर्ती

Related News