यदि आपका घर है दक्षिण मुखी, यमराज करेगा आपका स्वागत, करें वास्तु के यह उपाय

यदि आप अपना आदर्श घर बनाने की योजना बना रहे हैं, तो वास्तु के नियमो का ध्यान रखना मत्वपूर्ण है। वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण मुखी घर अशुभ माना जाता है। वास्तु में दक्षिण दिशा को यमराज से जोड़ा गया है। इसके विपरीत यदि आपका घर पहले ही बन चुका है और उसका मुख दक्षिण की ओर है, तो तत्काल सावधानी बरतनी आवश्यक है। दक्षिणमुखी घर विभिन्न मानसिक और शारीरिक समस्याओं को जन्म दे सकता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आर्थिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त दक्षिणी हिस्से में एक वास्तु दोष है, जिसके परिणामस्वरूप घर के प्रत्येक निवासी के लिए कई चुनौतियाँ हो सकती हैं। यह समझना महत्वपूर्ण है कि दक्षिण मुखी घर से जुड़ी खामियों को कैसे दूर किया जाए।

इस प्रकार दक्षिणमुखी घर का दोष दूर किया जा सकता है

1- यदि घर के मुख्य द्वार के सामने नीम का पेड़ हो तो यह दक्षिण दिशा के दोष के नकारात्मक प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।

2- यदि घर का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर है तो उसके सामने एक बड़ा दर्पण लगाएं ताकि घर में प्रवेश करने वाली कोई भी नकारात्मक ऊर्जा वापस बाहर प्रतिबिंबित हो जाए।

3- दक्षिणमुखी घर के दोषों को दूर करने के लिए दरवाजे के सामने आशीर्वाद मुद्रा में हनुमानजी की मूर्ति या तस्वीर लगाएं।

4- मुख्य द्वार जो दक्षिण की ओर है उसे लाल रंग से रंग दें और पंचमुखी हनुमान की मूर्ति स्थापित करें। परिणामस्वरूप घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाएगा।

5- यदि आपके घर का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर है, तो गणेश जी की दो मूर्तियाँ लाएँ और उन्हें इस प्रकार स्थापित करें कि एक अंदर की ओर और दूसरी बाहर की ओर हो, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि भगवान गणेश की पीठ दिखाई न दे। इससे दक्षिण दिशा का दोष समाप्त हो जाएगा।

6- दक्षिणमुखी घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए दरवाजे पर स्वास्तिक चिन्ह और भगवान गणेश की मूर्ति लगाएं। इस कार्य से घर में शुभता और खुशहाली आएगी।

7- दक्षिण दिशा में न करे यह कार्य - पूजा घर या मंदिर, तुलसी का पौधा, रसोई और जूते चप्पल साथ ही शयनकक्ष बनाने से भी बचना चाहिए।

सोते समय तकिए के पास रखते है यह वस्तुएं तो माता लक्ष्मी हो सकती है नाराज

यह रत्न धारण करने से बढ़ जाएगा आपका आत्मबल, आसानी से ले पाएंगे निर्णय

सूर्यास्त के बाद लगाते है झाड़ू तो रूठ सकती है माँ लक्ष्मी, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Related News