नही हो रहा अगर प्रमोशन तो कर लें जरा ये काम

हर इंसान अपने जीवन में तरक्की चाहता है वह यही चाहता है की जिस भी आॅफिस या क्षेत्र में काम करें निरंतर उसकी तरक्की होते रहे और इसके लिए वह कई तरह से प्रयास भी करता है लेकिन कभी कभी लाख कोशिश करने के बावजूद उसे सफलता नहीं मिल पाती और अंत में वह हार मान जाता है। लेकिन अगर कई प्रयासों के बावजूद सफलता नहीं मिलती, तो इसका मतलब यह नहीं कि आपके प्रयासों में कुछ कमी है बल्कि ऐसे में ऑफिस के वास्तु का भी बड़ा हाथ रहता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो घबराएं नहीं बल्कि कुछ आसान वास्तु उपाय अपनाएं और मार्ग की बाधा दूर करें। ऑफिस में कुछ वास्तु दोषों को दूर कर दे तो चहुंमुखी प्रगति के नित्य नए सोपान अर्जित किए जा सकते हैं। वास्तु के लिहाज से कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो ना केवल आपके कार्य बल्कि आपके करियर को उंचाई तक पहुंचाने में अपनी बेहतर भूमिका निभाने में आपके मददगार साबित हो सकते हैं।

 
बैठते समय हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर रहे। कम्प्यूटर मॉनीटर दक्षिण-पूर्व दिशा में होनी चाहिए।
 
हमेशा इस तरह बैठें कि आपकी पीठ के पीछे ठोस दीवार हो और खिड़की न हो। अगर बैठने की कोई अन्य व्यवस्था न हो सके तो खिड़की पर पर्दे या ब्लाईंड का प्रयोग करें।
 
मेज कक्ष हमेशा केबिन के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में होनी चाहिए। डेस्क इस प्रकार लगाया जाए कि दरवाजा पीठ पीछे न रहे।
 
डेस्क अथवा सामने के बोर्ड पर कुछ मनपसंद वस्तुएं अथवा प्रियजनों की तस्वीरें रखी या लगाई जा सकती हैं। इनसे कार्यस्थल की नीरसता के बीच तनाव से मुक्ति, स्फूर्ति और प्रसन्नता का संचार होता है।
 
ध्यान रखें कि जिस कुर्सी पर आप बैंठें वह आरामदायक हो और उसकी ऊंचाई आपके अनुसार सही हो। आरामदायक कुर्सी होने से स्वत: ही कार्यक्षमता में वृद्धि होती है।
 
आपके डेस्क का और आपके केबिन का आकार फर्म में आपकी शक्ति और ओहदे का सूचक होता है। यदि आपके डेस्क का आकार आपके कार्य विशेष के लिए सामान्य से बड़ा है तो आप आपे करियर में अपेक्षाकृत अधिक तेज़ी से प्रगति करेंगे।
 
 
 

घर आया हुआ मेहमान करे कुछ ऐसा काम तो समझ लें आपको होने वाला है लाभ

धन की समस्या से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो लाल किताब का कर लें यह उपाये

करने जा रहे अगर भवन का निर्णण तो पढ़ लें पहले ये खबर

पक्षियों को दाना डालते समय भूल कर भी ये गलती न करें

 

Related News