इस दिन से शुरू होगी ICSI और CSEET की परीक्षाएं, जारी होंगी ये सुविधाएं

इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया ने देशभर में चल रही परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजित करने का एक नया तरीका खोज निकला है. जानकारी के लिए हम बता दें कि 29 अगस्त को प्रथम परीक्षा ICSI सीएस एग्जीक्यूटिव एंट्रेंस टेस्ट, CSEET का आयोजन किया जाने वाला है. ध्यान दें कि यह परीक्षा महामारी की वजह से दूरस्थ प्रोक्टेड मोड के माध्यम से आयोजन किया जाने वाला है. प्रत्येक की तरह इस वर्ष भी परीक्षण जुलाई में आयोजन किया जाने वाला था.   लेकिन बाद में स्थगित कर दिए गए थे. इसके लिए ICSI ने एक अधिसूचना भी जारी कर दी गई है. उसमें उन्होंने बताया  है कि सभी पात्र उम्मीदवारों को घर या किसी अन्य सुविधाजनक स्थान से लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिये टेस्ट के लिए उपस्थित होने की अनुमति दी जाने वाली है. हालांकि स्मार्टफोन (मोबाइल) या टैबलेट आदि के माध्यम से परीक्षा देने में असक्षम होंगे. 

ICSI CSEET 2020: पेपर पैटर्न में परिवर्तन:- 

ICSसीएस सीईईटी के पेपर पैटर्न में भी कुछ बदलाव हुए हैं. CSEET के ऑनलाइन टेस्ट भाग का कंप्यूटर-आधारित MCQ हिस्सा मौजूदा संरचना के अनुसार ही रहेगा.

इसके अनुसार पेपर 4 में कुल 50 अंक होंगे, जिसमें करंट अफेयर्स, प्रेजेंटेशन और कम्युनिकेशन स्किल्स पर अलग-अलग प्रश्न होंगे. इसकी अधिक जानकारी संस्थान ने आधिकारिक वेबसाइट पर दी. हाल ही में इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया, ICS (The Institute of Company Secretaries of India, ICSI) ने सीएस परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों को सूचित किया था कि वह कंपनी सचिवों, सीएस जून 2020 की परीक्षाओं को

सीएस दिसंबर 2020 परीक्षाओं के साथ मर्ज करेगा. बता दें कि जिन छात्रों को जून सत्र में उपस्थित होना था, उन्हें अब दिसंबर 2020 की परीक्षा में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी. 

इसके लिए ICSI ने एक आधिकारिक बयान जारी किया है. बयान में लिखा गया है कि देश में कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के साथ, बड़ी चुनौती भी बढ़ गई हैं.

ICSके लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा हमेशा सर्वोपरि रही है.

लॉकडाउन प्रतिबंधों और सामाजिक दूरी के मानदंडों के मद्देनजर, हमने दिसंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ जून परीक्षा को मर्ज करने का फैसला किया है. 

सरकारी नौकरी पाना है तो अच्छे अंक के लिए इन प्रश्नोत्तरी को जरूर याद करें

बिग बॉस सीजन 14 में नज़र नहीं आएँगे ये कलाकार, कुछ ने तो कही ये बात

ये 10 बड़े रिकार्ड कोहली को बनाते हैं 'विराट'

Related News