'बुखार था, इसलिए नहीं जा पाए..', INDIA गठबंधन की बैठक में जाने से इंकार करने पर बोले सीएम नितीश कुमार

पटना: हाल ही में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के बाद विपक्षी गठबंधन की चर्चा फिर से शुरू हो गई है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 6 दिसंबर को इंडिया अलायंस की बैठक बुलाई थी, लेकिन कई विपक्षी दलों ने दूरी बनाए रखी, समाजवादी पार्टी (सपा) ने खुलकर अपनी शर्तों को सामने रख दिया। विपक्षी एकता के प्रयासों में अहम भूमिका निभाने वाले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अब अपने रुख को लेकर बयान दिया है। 

नीतीश कुमार ने बड़े उद्देश्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि व्यक्तिगत लाभ उनकी प्राथमिकता नहीं है। स्वतंत्रता की लड़ाई के साथ समानताएं दर्शाते हुए, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ संयुक्त मोर्चे की आवश्यकता पर जोर दिया। नीतीश ने इतिहास को विकृत करने के लिए भाजपा की आलोचना की और उनके प्रभाव का प्रतिकार करने के लिए सामूहिक प्रयास के महत्व पर जोर दिया। अपनी अनुपस्थिति के बारे में अटकलों का जवाब देते हुए, नीतीश ने कहा कि, उन्हें बुखार था, इसलिए बैठक में जाने से मना किया था। हालाँकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि वह 17 दिसंबर को इंडिया अलायंस की बैठक में जरूर भाग लेंगे। उन्होंने चुनाव परिणामों की गतिशीलता को स्वीकार करते हुए बताया कि कांग्रेस को वोटों में कोई महत्वपूर्ण नुकसान नहीं हुआ है। नीतीश ने भाजपा के खिलाफ गठबंधन के एकता के व्यापक लक्ष्य को दोहराया। उन्होंने कहा कि, 'मुझे अपने लिए कुछ नहीं चाहिए, देश के लिए भाजपा को हराना जरूरी है।' 

नीतीश कुमार ने मिलकर लड़ने की सामूहिक इच्छा पर जोर देते हुए त्वरित कार्रवाई का आग्रह किया। उन्होंने जातिगत आधार पर गरीबी की व्यापकता पर प्रकाश डाला और राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की मांग की। नीतीश ने सामाजिक-आर्थिक असमानताओं को दूर करने के लिए विशेष दर्जा देने के संभावित लाभों को व्यक्त किया।

अगली बैठक पर लालू प्रसाद की घोषणा:-

RJD अध्यक्ष लालू प्रसाद ने ऐलान किया है कि 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाने के लिए इंडिया ब्लॉक के शीर्ष नेता 17 दिसंबर को जुटेंगे। नेताओं के शेड्यूल संबंधी विवाद के कारण बैठक स्थगित कर दी गई थी। लालू ने कांग्रेस के लिए हालिया चुनावी असफलताओं को संबोधित करते हुए नेतृत्व पर आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता का सुझाव दिया, खासकर मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में।

बता दें कि, भाजपा गठबंधन से अलग होने के बाद नीतीश कुमार ने विपक्ष को एकजुट करने की कोशिशें शुरू कीं थीं। विभिन्न राज्यों की यात्रा करते हुए और विपक्षी नेताओं के साथ बातचीत करते हुए, नीतीश ने 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए भाजपा के खिलाफ विभिन्न दलों को एक साथ लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पटना में उनकी पिछली बैठक में कांग्रेस, टीएमसी, शिवसेना, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, डीएमके और वाम दलों सहित 15 दलों के नेताओं ने भाग लिया था।

चुनाव के बाद के आरोप और कांग्रेस की भूमिका:-

हालाँकि, कांग्रेस की चुनावी असफलताओं के बाद, उसके कुछ साथी उसे आँख दिखाने लगे हैं। जो कांग्रेस पहले गठबंधन में बिग ब्रदर के रोल में थी, उसे अब सहयोगियों की शर्तें मानने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। यहाँ तक कि, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे द्वारा खुद फोन लगाकर निमंत्रण देने के बावजूद, ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, हेमंत सोरेन, नितीश कुमार जैसे बड़े नेताओं ने मीटिंग में आने से इंकार कर दिया। आखिरकार कांग्रेस को बैठक टालनी पड़ी। कुछ जद (यू) नेताओं ने पार्टी की आलोचना करते हुए कहा कि कांग्रेस क्षेत्रीय दलों के साथ प्रभावी ढंग से सहयोग करने में विफल रही। आरोप लगाए गए कि कांग्रेस ने स्वतंत्र रूप से भाजपा से लड़ने का प्रयास करके रणनीतिक गलती की है।

पाकिस्तान में 'अज्ञात' लोगों ने लश्कर के आतंकी अदनान को गोलियों से भूना, यही था BSF और CRPF पर हुए हमले का मास्टरमाइंड

'दिल्ली बनेगा खालिस्तान, संसद पर हमला करेंगे..', आतंकी पन्नू ने तारीख के साथ दी धमकी, लगाया अफजल गुरु का पोस्टर

करणी सेना अध्यक्ष की हत्या के आक्रोश में आज राजस्थान बंद, सुखदेव सिंह गोगामेड़ी ने मांगी थी सुरक्षा, फिर क्यों नहीं दी गई ?

Related News