बिटकॉइन में निवेश करने के नाम पर युवक से की गई इतने लाख रुपये की ठगी

अंबरपेट की रहने वाली पीड़िता को साइबर अपराधियों का फोन आया था। उन्होंने बिटकॉइन ट्रेडिंग में भारी मुनाफे का वादा किया जब पीड़ित ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और एक लिंक भेजकर उसे अपने फोन पर ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। आदमी ने ऐप पर पंजीकरण किया और कारोबार में 8 लाख रुपये का निवेश किया। कंपनी के आश्वासन के मुताबिक जब उन्हें कोई लाभ नहीं मिला तो पीड़िता को शक हुआ और पुलिस के पास मामला दर्ज कर जांच शुरू की.

इस बीच, पुलिस ने पाया कि जालसाजों ने अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए हैं। दोषियों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। बिटकॉइन एक केंद्रीय बैंक या एकल प्रशासक के बिना एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है, जिसे बिचौलियों की आवश्यकता के बिना पीयर-टू-पीयर बिटकॉइन नेटवर्क पर उपयोगकर्ता से उपयोगकर्ता को भेजा जा सकता है।

लेन-देन को क्रिप्टोग्राफी के माध्यम से नेटवर्क नोड्स द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक सार्वजनिक वितरित खाता बही में दर्ज किया जाता है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। क्रिप्टोकुरेंसी का आविष्कार 2008 में एक अज्ञात व्यक्ति या लोगों के समूह ने सतोशी नाकामोतो नाम का उपयोग करके किया था। मुद्रा का उपयोग 2009 में शुरू हुआ जब इसका कार्यान्वयन ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर के रूप में जारी किया गया था।

'मुझे ज़हर देकर मार सकते हैं...', बाँदा जेल में फिर अटकी 'डॉन' मुख़्तार अंसारी की सांसें

भूकंप के झटकों से काँपा अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर स्केल पर 4.5 मापी गई तीव्रता

नारीवादी लेखिका कमला भसीन का दुखद निधन, दिग्गज हस्तियों ने जताया शोक

Related News