शुगर को कण्ट्रोल में रखती है शहद

आज के समय में आपको हर दूसरा व्यक्ति शुगर की बीमारी से ग्रस्त मिल जायेगा.ये एक ऐसी बीमारी होती है जिसका ध्यान ना रखा जाये तो आगे जाकर गंभीर रूप धारण कर लेती है .कभी कभी तो इस बीमारी में लापरवाही के कारन जान तक जाने का खतरा हो सकता है.शुगर को कण्ट्रोल में रखने के लिए लोगो को रोज दवाइयों का सेवन करना पड़ता है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे अच्छे औऱ पौष्टिक आहारों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से शुगर की समस्या को कण्ट्रोल में रखा जा सकता है.

1-शुगर पेशेंट्स के लिए करेले का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. करेले में भरपूर मात्रा में कैरेटिन नामक केमिकल मौजूद होता है जो एक नेचुरल स्टेरॉयड के रुप में इस्तेमाल होता है, जिसके कारन खून में शुगर लेवल नहीं बढ़ पाता है .

2-जामुन की पत्तिया बीज और फल तीनो ही शुगर की बीमारी में बहुत फायदेमंद होते है.अगर आपको शुगर की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज़ाना जामुन के बीजो को सुखाकर उसके पाउडर को दूध के साथ ले.

3-शुगर को कण्ट्रोल में रखने के लिए थोड़े से आम के पत्तों को रात भर के लिए पानी में डालकर छोड़ दे.सुबह  होने पर इस पानी को छान कर पी ले.आप चाहे तो आम के पत्तो को सुखाकर पाउडर बना कर रख सकते है सूखे आम के पत्तो के पाउडर को गर्म पानी के साथ लेने से भी शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है..

4-शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइर्ड्रेट, कैलोरी और कई तरह के माइक्रो न्यूट्रीशियंस मौजूद होते है.जो शुगर को हमेशा कण्ट्रोल में रखने का काम करते है.

 

गलत आदते भी बन सकती है किडनी के ख़राब होने का कारण

ये जड़ीबूटिया करती है किडनी की सफाई

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

 

Related News