बिना गोली के घरेलु तरीके से जल्दी ला सकते हैं अपने पीरियड्स

हर महीने होने वाली माहवारी सही समय पर आने के लिए लड़कियां कभी कभी कुछ तरीके अपनाती हैं. इनका सही समय पर आना बहुत जरुरी होता है. ऐसा नहीं होने से कई तरह की परेशानी होने लगती है सामान्य रूप से एक मासिक साइकल 28 दिनों का होता है. सामान्य रूप से दो पीरियड के बीच के समय 28 से 30 दिनों का अंतर होता है. लेकिन कभी कुछ विशेष कारणों से पीरियड देरी से आते हैं. यानि ये अंतर बड़ जाता है. ऐसे में अगर आपको सही समय पर लेकर आना है तो घर के टोटके अपना सकते हैं जिससे आपके पीरियड जल्दी आ जायेंगे.    पीरियड्स जल्दी लाने के उपाय:

* गाजर और चुकंदर का रस शरीर में खून की कमी को तुरंत पूरा कर देता है. इसलिए यदि आप एनीमिक हैं और माहवारी के देर से आने की समस्या से परेशान हैं तो यह उपाय राम बान की तरह काम करता है.

* मसालेदार चीज: मसालेदार खाने की तासीर गरम होती है जो माहवारी को कभी-कभी रोक देती है और पीरियड साइकल में ब्रेक आ जाता है. इसलिए पीरियड जल्दी लाने हों तो मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए.

* छाछ: रोजाना एक गिलास बटर मिल्क या छाछ के पीने से भी पीरियड के देर से आने वाली परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

* अंगूर जूस: अंगूर के जूस का एक गिलास दिन में दोनों वक़्त यानि सुबह और शाम लेने से भी पीरियड जल्दी आ जाते हैं.

* अंजीर: अंजीर की दो-तीन कलियों को पानी में उबाल कर सुबह इस पानी को पीने से बहुत फायदा होता है. अंजीर का पानी न केवल माहवारी के दर्द में आराम देता है साथ में यह पीरियड को नियमित करने का उपाय भी होता है.

Lemon Tea करेगी आपके फेस पिम्पल्स को दूर, ऐसे करें उपयोग

चाय से करें अपने डार्क सर्कल को हमेशा के लिए दूर

धूम्रपान से होंठ हो गए काले, तो इस लेप का करें इस्तेमाल

Related News