भाई-दूज पर इन संदेशों को भेजकर मनाए पर्व

हिंदू धर्म में व्रत और त्योहार धूम-धाम से मनाए जाते हैं। अब कल यानी 20 मार्च को भाई दूज (Bhai Dooj) का पर्व मनाया जाने वाला है। आप सभी को बता दें कि यह पर्व भाई और बहन के रिश्ते को मजबूत करने वाला पर्व है। आप सभी को बता दें कि भाई दूज साल में दो बार मनाया जाता है इनमे एक होली (Holi) के बाद और दूसरा दीपावली के बाद। आप सभी को बता दें कि होली के बाद वाला भाई दूज चैत्र मास (Chaitra Month) की कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है।

जी हाँ और इस बार ये पर्व 20 मार्च को रविवार के दिन मनाया जाएगा। वहीं अगर ज्योतिष विशेषज्ञों की मानें तो द्वितीया तिथि 19 मार्च शनिवार को दोपहर 11:37 बजे से शुरू होगी और 20 मार्च रविवार को सुबह 10:06 बजे समाप्त होगी। हालाँकि उदया तिथि को देखते हुए ये पर्व 20 मार्च को मनाया जाएगा। वहीं इस दिन बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक कर उसकी लंबी आयु की कामना करती हैं। इसी के साथ तिलक करने तक बहनें व्रत रखती हैं और तिलक करवाने के बाद भाई पैर छूकर बहनों का आशीर्वाद लेते हैं और हर परिस्थिति में बहन का साथ निभाने का वचन देते हैं। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे संदेश जो भाई दूज के अवसर पर भाई-बहन एक दूसरे को भेज सकते हैं। 

प्रेम और विश्वास का बंधन दर्शाता यह त्योहार है खुश रहे भाई सदा यह बहन के दिल की मुराद है। भाई दूज की शुभकामनाएं!

– खुशनसीब होती है वो बहन, जिसके सिर पर भाई का हाथ होता है, हर परेशानी में उसके साथ होता है, लड़ना-झगडना फिर प्यार से मनाना, तभी तो इस रिश्ते में इतना प्यार होता है। Happy Holi Bhai Dooj 2022

– लाल गुलाबी रंग है, झूम रहा संसार, सूरज की किरणें, खुशियों की बहार, चांद की चांदनी, अपनों का प्यार, बधाई हो आपको, भैया दूज का त्योहार। होली भाई दूज की शुभकामनाएं!

– बहन चाहे भाई का प्यार, नहीं चाहे महंगे उपहार, रिश्ता अटूट रहे सदियों तक, मिले मेरे भाई को खुशियां अपार। भाई दूज 2022 की हार्दिक बधाई!

– चंदन का टीका नारियल का उपहार, भाई की उम्मीद सिर्फ बहना का प्यार, खुशी से मनाएं आप भाई दूज का त्योहार Happy Holi Bhai Dooj

– बहन लगाती तिलक फिर मिठाई खिलाती है, भाई देता तोहफा और बहन मुस्कुराती है, भाई बहन का ये रिश्ता न पड़े कभी लूज, मेरी तरफ से मुबारक हो आपको भाई दूज। भाई दूज 2022 की बधाई!

– दिल की यह कामना है, आपकी ज़िंदगी खुशियों से भरी हो, कामयाबी आपके कदम चूमे, हमारा ये बंधन सदा ही प्यार से भरा रहे। होली भाई दूज की शुभकामनाएं।

– फिक्र है, हर गली में जिक्र है, आ रहा है भाई बहन से मिलने, लेकर प्रेम और उपहार, चलो बहनों करें भाई का सत्कार। भाई दूज की शुभकामनाएं!

20 मार्च को है भाई दूज, इस तरह करें भाई का तिलक

होली के रंग से हो गई है स्किन एलर्जी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

 

Related News