होली के रंग से हो गई है स्किन एलर्जी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
होली के रंग से हो गई है स्किन एलर्जी तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे
Share:

होली का त्योहार अब बीत चुका है। हालाँकि कुछ लोग आने वाले दिनों में फिर से रंग खेलने वाले हैं। हालाँकि आजकल पक्के रंग (Colors) और गुलाल में कई तरह के केमिकल मिक्स होते हैं, जिसकी कीमत बाद में स्किन (Skin) को चुकानी पड़ती है। जी हाँ और इन रंगों के कारण स्किन पर एलर्जी, जलन, खुजली आदि की समस्या हो जाती है। इसके अलावा कई लोगों की स्किन काफी डल हो जाती है और ग्लो गायब हो जाता है। अगर आपको भी यही समस्या हो गई है तो आप ये उपाय आजमा सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। 

घी या नारियल का तेल- अगर आपके चेहरे पर एलर्जी हो गई है, तो इससे बचने के लिए आपको अपनी स्किन पर घी या नारियल तेल लगाना चाहिए। यह स्किन की ड्राईनेस को कम करेगा। इसके अलावा खुजली, दानों आदि की समस्या में राहत देगा।
 
नीम की पत्तियां- नीम की पत्तियां भी आपके लिए बेहतरीन हो सकती है। आप इसको पीसकर अपने चेहरे पर लगा लें और चेहरा सूखने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें।

दही और बेसन- इसे स्किन पर लगाने के बाद पहले कुछ देर मसाज करें और इसके बाद चेहरा धो लें। उसके बाद दोबारा इस पैक को लगाएं और सूखने दें। वहीं सूखने के बाद चेहरे को सामान्य पानी से धोएं।

मसूर की दाल- इसका इस्तेमाल करने के लिए मसूर की लाल दाल को कुछ देर के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद दाल को पीसकर इसमें थोड़ा दूध और शहद मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें और इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा जेल एलर्जी को खत्म करता है। जी हाँ और आप इसके लिए एलोवेरा जेल को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने दें। वहीं इसके बाद चेहरे को सामान्य पानी से धो लें।

मीठा खाने से बढ़ गया है शुगर लेवल तो अपनाए ये घरेलू नुस्खे

मांग में सिन्दूर भरकर पति संग शादी के बाद मौनी ने मनाई पहली होली, छुए पैर

प्रियंका ने बड़े खास अंदाज में मनाई होली, पति को किया किस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -