दांतों को स्वस्थ रखते हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स

खूबसूरती में आपके दांतों का भी अहम रोल होता है. अगर आपके दांत ही सही नहीं हैं तो आपकी खूबसूरती पर दाग लग सकता है. दांतों के स्वास्थ्य का ख्याल ना रखने पर कैविटी, दांतों में सड़न, मुंह से बदबू आना, दांतों से खून आना, दांतों का कमजोर होकर हिलना जैसी कई समस्याएं पैदा हो जाती है. इसके लिए आप अच्छे टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं जिससे दांतों को सही रखा जा सकता है. लेकिन इसी के साथ आप कुछ हेअल्थी ड्रिंक्स भी ले सकते हैं जिनसे आपके दांतों को मदद मिलती है. आइए जानते हैं कुछ पेय पदार्थों के बारे में जिन्हें पीने से दांत स्वस्थ रहते हैं.    1.दूध- दूध (Milk) में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और विटामिन डी भी होता है. जो दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. दूध में मौजूद प्रोटीन में केसिन नामक पदार्थ पाया जाता है जो दांतों के ऐनामल को सुरक्षित रखता है और दांतों को क्षति से बचाता है. इसलिए दूध पीना दांतों के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है.

2.पानी- पानी (water) दांतों को साफ करता है. आप जितनी बार भी पानी पीते हैं दांतों से चिपके खाद्य पदार्थ पानी के साथ शरीर में चले जाते हैं जिससे कैविटी और बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या नहीं होती है. दांतों को इंफेक्शन से बचाने के लिए पानी पीना लाभकारी होता है. 

3.सब्जियों का जूस-  सब्जियों के जूस में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. केल, पालक आदि में शुगर कम होती है इसलिए इन सब्जियों के जूस का सेवन करने से दांत स्वस्थ रहते हैं और कैविटी की समस्या नहीं होती है. इसलिए दांतों को स्वस्थ रखने के लिए सब्जियों का जूस पीना लाभकारी होता है.

वेटलिफ्टिंग के लिए जरुरी हैं ये आहार

इंडियन फ़ूड की मदद से कम कर सकते हैं बेली फैट

आपके दिल को स्वस्थ रखती पालक-इलायची स्मूदी, जानें कैसे बनाएं

Related News