हरदीप पुरी का कहना है कि हरित अर्थव्यवस्था में भारत अच्छा करेगा

दुबई एक्सपो: केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि भारत जीवाश्म-ईंधन आधारित अर्थव्यवस्था से हरित अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए सही रास्ते पर है।

एक्सपो 2020 दुबई में इंडिया पवेलियन में मीडिया के साथ बातचीत करते हुए, मंत्री ने कहा: "भारत में (अभी) जो हो रहा है वह वास्तव में उल्लेखनीय है। जीवाश्म-ईंधन आधारित अर्थव्यवस्था से हरित अर्थव्यवस्था में ट्रांसफॉर्मेशन मौजूदा समय में एक कठिन लक्ष्य है पर हमें अपनी काबिलयत पर भरोसा करना होगा।" COP26 जलवायु शिखर सम्मेलन में भारत द्वारा 2070 तक उत्सर्जन को शून्य तक कम करने, 2030 तक कार्बन उत्सर्जन में एक बिलियन टन की कमी करने और ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की हिस्सेदारी को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का संकल्प  कुछ ही दिनों बाद यह आया है।

 मंत्री ने कहा कि भारत अपनी जैव ईंधन और हरित ऊर्जा महत्वाकांक्षाओं के साथ आगे बढ़ रहा है, यह दावा करते हुए कि जब 2014 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पदभार संभाला था, "इथेनॉल  का  इस्तेमाल सिर्फ 1 प्रतिशत या उससे कम हो रहा था।" आज, हम पहले से ही 8.5 प्रतिशत पर हैं, और मुझे विश्वास है कि 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण के लिए 2030 का लक्ष्य, जिसे हमने अब 2025 तक वापस कर दिया है, के परिणामस्वरूप पंपों पर 20 प्रतिशत मिश्रित ईंधन उपलब्ध होगा।

बिहार-झारखंड की अदालतों में कंगना के बयान पर हंगामा

आज पूरी कैबिनेट के साथ 'करतारपुर' जाएंगे सीएम चन्नी, लेकिन सिद्धू को नहीं मिली इजाजत

अनिल देशमुख की गिरफ्तारी से नाराज शरद पवार, दी चेतावनी

Related News