जन्मदिन विशेष विराट कोहली : चौके पर चौके जड़ 'चीकू' कैसे बना विश्व 'क्रिकेट का बादशाह' ?

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों सफलता के शिखर पर सवार है. वहीं टीम के कप्तान विराट कोहली भी लगातार अपने खेल को निखारते ही जा रहे हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान और दुनिया के मौजूदा समय के सबसे महान बल्लेबाज विराट कोहली आज किसी पहचान के मोहताज नहीं है. कप्तान कोहली ने आज अपने जीवन के पूरे 30 बसंत पूरे कर लिए हैं. आज ही के दिन 5 नवंबर 1988 को उनका जन्म भारत की राजधानी नई दिल्ली में हुआ था. अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और वे लगातार अपने नाम के साथ महान शब्द को आगे बढ़ा रहे हैं.

कोहली जब महज 18 वर्ष के थे, तब ही उन्होंने अपने पिता को खो दिया था. 2006 में रणजी ट्रॉफी के एक खास मैच में कर्नाटक के विरुद्ध खेलते समय उनके पिता प्रेम कोहली का निधन हो गया था, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने टीम को नहीं छोड़ा और दिल्ली की तरफ से अपना रणजी पदार्पण मैच खेला. आज विश्व क्रिकेट में ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है जो कोहली के इर्द-गिर्द भी घूम सकें या उनकी जगह ले सके. खास बात यह है कि कोहली भारत के महानतम बल्लेबाज और अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर के भी कई विश्व रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके है. वहीं अब वे तेजी से क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े रिकॉर्ड यानी कि सचिन के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहे हैं. बता दें कि महज 30 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने कुल 62 शतक लगा दिए हैं.

विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 18 हजार से भी अधिक रन बना चुके हैं. वहीं हाल ही में उन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल की है. बता दें कि वे दुनिया के सबसे कम पारियों में 10 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. साथ ही भारत की ओर से वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी रखते है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली थी. वहीं वे वनडे में 7 बार 'मैन ऑफ़ द सीरीज़' भी रह चुके हैं. इससे पहले युवी, गांगुली, रिचर्ड्स, पोंटिंग और अमला इस मुकाम पर पहुंच चुके है. अतः उन्होंने इन सभी दिग्गजों की बराबरी की है. 

विराट कोहली जब छोटे थे, तब उन्हें उनके कोच ने एक नाम दिया था और वह नाम था 'चीकू'. विराट का यह नाम आज भी काफी प्रचलित है. बता दें कि वनडे क्रिकेट में वे 216 मैचों की 208 पारियों में 10232 रन बना चुके है, जिनमे 38 शतक और 48 अर्धशतक शामिल है. वहीं टेस्ट क्रिकेट के भी वे बादशाह हैं. 73 टेस्ट की 124 पारियों में उन्होंने कुल 6331 रन बनाए हैं, इसमें 24 शतक और 19 अर्द्धशतक शामिल हैं. वहीं अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में वे 62 मैचों में 2102 रन जड़ चुके हैं. उनका उच्चतम स्कोर 90 हैं. बता दें कि तीनो फॉर्मेट वनडे, टेस्ट और टी-20 में वे भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान होने के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी भी करते हैं. उनके वैवाहिक जीवन की बात करें तो उन्होंने दिसंबर 2017 में बॉलीवुड अदाकारा अनुष्का शर्मा से इटली में शादी की थी. बता दें कि इससे पहले दोनों 4 साल से रिलेशन में थे. बता दें कि विराट अपना 30वां जन्मदिन मनाने के लिए अपनी पत्नी अनुष्का के साथ देहरादून पहुंच चुके हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के महान बल्लेबाज विराट कोहली को न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से उनके 30वें जन्मदिन के शुभ अवसर पर बहुत-बहुत शुभकामनाए और बधाईयां...

अब जन्मदिन से ठीक पहले वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी ने किंग कोहली के लिए कही यह बात

इस खास जगह पर मनाने वाली हैं अनुष्का पति का जन्मदिन

जन्मदिन से पहले 'क्रिकेट के बादशाह' को मिला 'क्रिकेट के भगवान' से तोहफा, बताया दोनों में कौन महान ?

जन्मदिन विशेष : कोहली को 'विराट' बनाती है ये खास बातें...

वनडे के बाद अब टी20 सीरीज के लिए होगी दोनों टीमों में जंग

Related News