ये घरेलु तरीके आपके दो मुंहे बालों से दिलाएंगे छुटकारा

दो मुंह के बाल अक्सर आपको परेशान करे देते हैं. इनसे ही छुटकारा पाने के लिए आप तरह तरह के शामपुर और हेयर कट ले लेते हैं. लेकिन उससे आपके बाल कुछ दिनों बाद फिर से वैसे ही हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी हो जाता है कि अपने बालों की अच्छे से देखभाल की जाए और इस समस्या से छुटकारा दिलाया जाए. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए है जो आपकी इस समस्या को कुछ समय में ही दूर कर देंगे और दोमुंहे बालो से छुटकारा दिलाएँगे. इन तरीकों से आप भी अपने बालों की देखभाल कर सकती हैं. 

* मलाई का उपयोग  दोमुंहे बालो को हटाने के लिए दूध की मलाई भी बहुत अच्छा उपाय है. इसके लिए 1 कप मलाई ले और अच्छे मिला लेने के बाद इसे बालों में लगा लें.

* मेथी का उपयोग मिक्सर ग्राइंडर में मेथी के बीजों को डालकर इसको पिस ले. अब इसमें एक चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिला ले. बालो में इसे अच्छे से लगाये. इसे 10 मिनट के लिए रखें और फिर पानी से धो लें. दोमुंहे बालों को हटाने के साथ ही यह उनमें चमक भी पैदा करता है.

* अंडे की जर्दी  अंडे में पाए जाने तत्व बालो के लिए बहुत फायदेमंद होते है. इसके लिए अंडे का पीला हुआ हिस्सा ले. इसके बाद इसमें 2 चम्मच शहद मिला कर अच्छे से मिला ले. इस मिश्रण को बालो की जड़ो में अच्छी तरीके से लगा ले. 30 मिनट रखने के बाद इसे धो ले. 

* केले का उपयोग  केले के उपयोग से को नमी मिलती है और साथ ही उनकी लचक भी बनी रहती है. इसके लिए एक केला और थोड़ी सी दही, गुलाबजल की कुछ बुँदे डालकर इसे पिस ले. इस मिश्रण को बालो में 10-15 मिनट के लिए लगा ले. ऐसा हफ्ते में 2 बार करे.

समर में ऑयली स्किन से पाएं छुटकारा, अपनाएं आसान तरीका

घुटनों का कालापन अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा

मसूर की दाल का बनाएं फेस पैक, मिलेगा नया निखार

Related News