विपक्षी एकता में बढ़ती जा रही दरार, मल्लिकार्जुन खड़गे की बैठक से गायब रहीं AAP और TMC

नई दिल्ली: संसद के मानसून सत्र के दौरान राज्यसभा और लोकसभा से बड़ी संख्या में सांसदों के निलंबन का मुद्दा छाया हुआ है। इसी बीच विपक्षी दलों में भी आपस में मतभेद बढ़ते दिख रहे हैं। खास बात है कि निलंबन प्रक्रिया के मद्देनज़र फ्लोर रणनीति तय करने के लिए विपक्षी दलों की एक बैठक बुलाई गई थी, जिससे दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP) और पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने दूरी बना ली।

बता दें कि मानसून सत्र में लोकसभा से 4 और राज्यसभा से 19 सदस्यों को सस्पेंड किया गया है। उच्च सदन में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सदन में फ्लोर स्ट्रेटजी तैयार करने के लिए मीटिंग बुलाई थी। जिसमें DMK, RJD, NCP, CPM, CPI, शिवसेना, RLD, AIADMK, IUML, RSP और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता पहुंचे थे। जबकि, TMC और AAP गायब रही। यही नहीं, कांग्रेस और कुछ विपक्षी दलों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन में भी TMC सांसदों ने हिस्सा नहीं लिया। रिपोर्ट के मुताबिक, TMC सांसदों ने तख्तियां दिखाकर और नारेबाजी कर अलग से विरोध प्रदर्शन किया, जिससे विपक्षी खेमे में फूट के संकेत मिले।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 'हमारा काम सभी को बुलाना है। देखते हैं कि कौन आएगा और कौन नहीं आएगा। यदि उनके पास अलग एजेंडा है, तो यह अलग बात है। मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि हम सभी एकजुट हो जाएं, क्योंकि गिनती नहीं, आप लोगों के मुद्दों को कैसे उठा रहे हैं और वे कैसे विरोधी दलों के खिलाफ काम कर रहे हैं... यह आवश्यक है।'

'चिकन खुद तलने आ गया..', ED पर 'सुप्रीम' फैसले को लेकर स्वामी ने कांग्रेस पर कसा तंज

'सिंधिया के जाने से शोषण मुक्त हुए कांग्रेस नेता', इस नेता ने दिया बड़ा बयान

AAP सांसद संजय सिंह राज्यसभा से निलंबित, पहले पेपर फाड़ा, फिर स्पीकर की ओर फेंका

 

Related News