इस तरह आपके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मददगार होगा अंगूर का सेवन

गर्मियों का मौसम आने को है और ऐसे में अंगूर एक ऐसा फल है जिसे बहुत प्रयोग में लाया जाता है। यह पॉलीफेनाल्स से भरपूर होता है। कई शोधों में कहा गया है कि नियमित तौर पर अंगूर का सेवन मेटाबॉलिक सिंड्रम को कम करने तथा मोटापा और टाइप 2 डायबिटीज के विकास को रोकने में मददगार हो सकता है।

खीरा खाने के फायदे जानते हैं आप, लेकिन अब जान लें नुकसान

इन बीमारियों में भी फायदेमंद है सेवन 

जानकारी के लिए बता दें डायबिटीज में अंगूर खाने को लेकर किए गए एक अन्य शोध में कहा गया है कि अंगूर को किसी भी रूप में खाने से डायबिटीज रोगी को किसी तरह का नुकसान नहीं होता। बल्कि ऐसे में यह बहुत फायदेमंद होता है। अंगूर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में, इंसुलिन के रेगुलेशन में तथा इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ाने में मददगार होते हैं। 

शुगर और भूलने की बीमारी को दूर करते है भांग के पत्ते

यह होंगे अंगूर के फ़ायदे 

इसी के साथ ही आपको बता दें अंगूर की हर प्रजाति डायबिटीज में ऐसा ही असर करती है। अंगूर के बीज भी कम फायदेमंद नहीं होते। इनके सेवन से मेटाबॉलिक सिंड्रम, टाइप 2 डायबिटीज और मोटापा रोकने में मदद मिलती है। इसी के साथ अंगूर एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है ऐसे में यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से को नियंत्रित करने में मददगार होता है। अंगूर में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स में सबसे ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। 

Box office : इस हफ्ते पूरी तरह धराशायी होगी इमरान की Why Cheat India, नहीं निकला बजट भी

मधुमक्खी काट ले तो तुरंत ये उपाय करने से मिलता है आराम

शर्मनाक: गर्भवती महिला को जबरन अस्पताल से निकाला, सड़क पर दिया बच्ची को जन्म

Related News