कोरोना से जंग तेज़, अलग-अलग वैरिएंट्स की निगरानी के लिए 17 लैब खुलेंगी

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार ने तैयारियां तेज़ कर दी है. कोरोना के नए-नए वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं, ऐसे में सरकार की निगरानी के लिए देश में 17 नई लैब खोली जाएंगी. अभी केवल 10 लैब ही हैं. इसके अलावा प्रति दिन 45 लाख टेस्टिंग करने की तैयारी भी की जा रही है.

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर भले ही अब थोड़ी धीमी पड़ने लगी हो, किन्तु एक्सपर्ट तीसरी लहर की चेतावनी दे चुके हैं. इसके मद्देनज़र अब सरकार ने कोरोना से निपटने की तैयारी भी आरंभ कर दी है. सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक उच्च स्तरीय बैठक की. बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इंडियन सार्स कोव-2 जीनोमिक्स कंसोर्शियम (INSACOG) के नेटवर्क में 17 नई लैब खोली जाएंगी. अभी देशभर में केवल 10 लैब ही हैं. लैब इसलिए खोली जाएंगी ताकि वायरस के वैरिएंट्स की मॉनिटरिंग हो सके. वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि अगले सप्ताह तक कोविन में हिंदी समेत 14 स्थानीय भाषाओं का सपोर्ट भी जोड़ा जाएगा.

बैठक में मौजूद ICMR के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने बताया कि अभी पूरे देश में रोज़ करीब 25 लाख टेस्ट हो रहे हैं. जिनमें 13 लाख RTPCR और 12 लाख एंटीजन टेस्ट शामिल हैं. टेस्टिंग कैपेसिटी को जल्द ही रोज़ 45 लाख तक बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके बाद हर दिन 18 लाख RTPCR और 27 लाख एंटीजन टेस्ट होंगे.

भाकपा के राष्ट्रीय सचिव के नारायण ने वाईएसआरसीपी के बागी सांसद के रघुराम कृष्ण राजू की गिरफ्तारी पर हुआ खुलासा

अगले हफ्ते से 14 भाषाओँ में उपलब्ध होगा कोविन पोर्टल, GoM की बैठक में हुआ ऐलान

इस म्यूजियम दिवस पर हुआ बड़ा एलान, हस्तिनापुर में बनाया जाएगा संग्रहालय

Related News