दिल्ली सरकार ने धूल नियंत्रण मानदंडों के स्व-मूल्यांकन के लिए लॉन्च किया वेब पोर्टल

नई दिल्ली: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में निर्माण और विध्वंस स्थलों पर धूल नियंत्रण दिशानिर्देशों के अनुपालन की स्व-निगरानी के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया। शहर सरकार ने गुरुवार को एक साथ धूल विरोधी अभियान की शुरुआत की। यह 29 अक्टूबर तक चलेगा।

लॉन्च पर टिप्पणी करते हुए, पर्यावरण मंत्री ने कहा, "सभी निर्माण स्थलों की मैन्युअल रूप से निगरानी करना मुश्किल है ... हम ऐसी सभी साइटों को इस वेब पोर्टल पर लाने का प्रयास करेंगे। परियोजना समर्थकों को धूल नियंत्रण मानदंडों के अनुपालन का स्व-लेखा परीक्षा और अपलोड करना होगा। पखवाड़े के आधार पर पोर्टल पर स्व-घोषणा। अगले सप्ताह से, सरकार इस संबंध में निर्माण और विध्वंस में लगी सभी सरकारी और निजी एजेंसियों को प्रशिक्षित करेगी, मंत्री ने कहा।

केंद्र के वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने पहले दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में परियोजना समर्थकों द्वारा धूल शमन उपायों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक ऑनलाइन तंत्र विकसित करने के लिए कहा था। सभी परियोजना प्रस्तावकों को वेब पोर्टल पर अनिवार्य रूप से पंजीकरण कराना आवश्यक है। परियोजना के प्रस्तावकों को उनके स्व-मूल्यांकन के आधार पर अंक दिए जाएंगे। स्कोर के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। पोर्टल के माध्यम से ही नोटिस जारी किया जाएगा।

जम्मू कश्मीर: दुर्गा पूजा पर घर आने वाले थे विरंजन, इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने मार डाला

पुडुचेरी में कोरोना के 64 केस आए सामने, पिछले 24 घंटों में कोई मौत नहीं

तेलंगाना में बिजली संकट, सिर्फ एक हफ्ते के लिए बचा है कोयला भंडार

Related News