मानसून को देखते हुए सरकार का बड़ा फैसला, FCI को पूरे देश में 4 महीने का खाद्यान्न भेजने का आदेश

नई दिल्ली: केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) को सरकारी योजनाओं के अंतर्गत अनाज की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए चार महीने का अनाज देश के हर हिस्से में पहुंचाने का निर्देश दिया है। केंद्रीय मंत्री ने बरसात के मौसम में परिवहन को लेकर उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए FCI को यह निर्देश दिया है।

पासवान ने ट्वीट के माध्यम से रविवार को कहा है कि, "बरसात का मौसम शुरू हो रहा है। इसको देखते हुए खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग और FCI को निर्देश दिए हैं कि देश के हर हिस्से तक अगले चार महीने का पर्याप्त अनाज मिशन मोड में जल्द से जल्द पहुंचा दिया जाए, ताकि बरसात में परिवहन की समस्याओं की वजह से कहीं भी खाद्यान्न की कमी न हो।" बता दें कि मानसून के आगमन के साथ देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने लगी है और बरसात के चार महीने के दौरान विशेषतौर से उन पर्वतीय इलाकों में अनाज पहुंचाना कठिन होता है जो रेल व सड़क मार्ग से जुड़े नहीं है। FCI इस क्रम में उत्तराखंड स्थित पिथौरागढ़ के पंगला गोदाम से हिमालय के दुर्गम क्षेत्रों  में अनाज पहुंचाने के लिए बकरियों का उपयोग कर रही है।

पासवान ने एक ट्वीट के माध्यम से कहा कि, "FCI देश के दुर्गम से दुर्गम पहाड़ी इलाकों तक हर हाल में अनाज पहुंचाने की मुश्किल जिम्मेदारी निभा रहा है। उत्तराखंड में पिथौरागढ़ के पंगला गोदाम से हिमालय के वैसे दुर्गम गांवों तक जहां घोड़े भी नहीं पहुंच सकते, वहां कद्दावर पहाड़ी बकरियां अनाज पहुंचा रही हैं।"

देश में गहरा रहा जल संकट, बिन पानी तरस रहे लोग

15 जून से कान्हा नेशनल पार्क में शुरू होगी टाइगर सफारी, करना होगा इन नियमों का पालन

EPF : इस तरीके से आसानी से सुधार सकते है अकाउंट की गल​तीयां

 

Related News