जल्द बैन हो सकते हैं PUBG से लेकर Resso तक यह 275 ऐप्स

भारत ने चीन को घेरे में ले लिया है. ऐसे में आप जानते ही होंगे भारत ने 59 चीनी ऐप्स बैन करने के बाद अब कुछ अन्य ऐप्स पर नजर जमा ली है. खबरें हैं भारत सरकार अब 275 ऐप्स पर बैन लगाने की तैयारी कर रही है. मिली जानकारी के मुताबिक सरकार चेक कर रही है कि ये ऐप्स किसी भी तरह से नेशनल सिक्योरिटी (security) और यूज़र प्राइवेसी के लिए खतरा तो नहीं बन रही हैं. हाल ही में कुछ सूत्रों का कहना है जिन कंपनियों का सर्वर चीन में है, उनपर पहले रोक लगाने की कोशिश की जा रही है. वैसे हाल ही में जो भर मिली है उसके मुताबिक इन 275 ऐप्स में गेमिंग ऐप PUBG भी शामिल है, जो चाइना के वैल्यूबल इंटरनेट Tencent का हिस्सा है.

इसी के साथ ही इसमें Xiaomi की बनाई गई Zili ऐप, ई-कॉमर्स Alibaba की Aliexpress ऐप, Resso ऐप और Bytedance की ULike ऐप शामिल है. जी दरअसल इस डेवलपमेंट से जुड़े एक शख्स ने बताया कि 'सरकार इन सभी 275 ऐप्स को, या इनमें से कुछ ऐप्स को बैन कर सकती है. हालांकि, अगर कोई खामी नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा.' केवल इतना ही नहीं बल्कि इस घटनाक्रम से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि 'चीन के ऐप्स का लगातार रिव्यू किया जा रहा है और ये भी पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि उन्हें फंडिंग कहां से हो रही है. कुछ ऐप्स राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरनाक है.

साथ ही कुछ ऐप डेटा शेयरिंग और प्राइवेसी के नियमों का उल्लंघन कर रही हैं.' बताया जा रहा है भारत सरकार अब ऐप्स के लिए एक नया नियम बना रही है. उस नियम के मुताबिक सभी को उसपर खरा उतरना होगा, और अगर ऐसा नहीं होता है तो उन ऐप्स पर बैन लगा दिया जाएगा.

चीन को भारत ने फिर दिया बड़ा झटका, 47 ऐप्स हुए बैन

भारत में Realme V5 स्मार्टफोन जल्द देगा दस्तक, मिल सकते है आकर्षक फीचर्स

Motorola के इस शानदार स्मार्टफोन की आज है फ्लैश सेल, जानें आकर्षक ऑफर्स

Related News