दिव्यांगों को कोरोना से बचाने के लिए सरकार ने किया ऐसा काम

सरकार ने दिव्यांगों की सुरक्षा के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को व्यापक दिव्यांगता समावेशी गाइडलाइंस जारी की हैं. सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से लिया है.  सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के तहत आने वाले दिव्यांग जन सशक्तीकरण विभाग ने ये गाइडलाइंस जारी की हैं क्योंकि दिव्यांगों को कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा ज्यादा है.

नही होगी पैसे की कमी, खुली रहेगी बैंक शाखा

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गाइडलाइंस में दिव्यांगता से जुड़ी जरूरतों, दैनिक जीवन की गतिविधियों को समझने और खतरे की स्थिति में दिव्यांगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया गया है. ताजा आदेश केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 24 मार्च को जारी आदेश की कड़ी में जारी किया गया है. इसमें सलाह दी गई थी कि कोविड-19 के बारे में सभी सूचनाओं, सेवाओं और एहतियातों की जानकारी आसान और स्थानीय भाषा में सभी प्रारूपों में उपलब्ध होनी चाहिए.

Gold Rate Today: सोने की कीमत में भारी गिरावट, इस भाव पर हुआ बंद

इसके अलावा गाइडलाइंस में कहा गया है कि दृष्टि बाधित लोगों के लिए ये ब्रेल और सुनने योग्य टेप में, सुनने में अशक्त लोगों के लिए वीडियो ग्राफिक सामग्री सब-टाइटल और संकेत भाषा में व्याख्या के साथ उपलब्ध होनी चाहिए. इसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि आपात और स्वास्थ्य केंद्रों पर काम करने वाले संकेत भाषा दुभाषिए को भी वही स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए जो कोविड-19 मामलों से निपटने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को प्रदान की जाती है.

क्या आवश्यक सामानों की सप्लाई चेन रह पाएंगी सुनियोजित ?

कोरोना पर राज्य सरकारों की बड़ी लापरवाही, विदेश से आए हर यात्री का नहीं कराया Covid-19 टेस्ट

कोरोना के प्रकोप में इस कंपनी ने पेश की मिसाल, बढ़ाया कर्मचारीयों का वेतन

 

Related News