एमएसपी पर कुछ मांगों के लिए सरकार की सहमति

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार कृषि उपज मंडी समिति (एपीएमसी) और निजी बाजारों या व्यापार क्षेत्र के बीच कृषि उत्पाद बाजार समिति और कृषि कानूनों के बाहर व्यापार क्षेत्र और कृषि कानूनों में अन्य मुद्दों के बीच समान अवसर के लिए किसानों की मांगों पर विचार करेगी।

गुरुवार को यहां विज्ञान भवन में केंद्र सरकार और किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के बीच चौथे दौर की चर्चा के बाद संवाददाताओं से बातचीत में उन्होंने कहा कि सरकार एपीएमसी की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और बाजार शुल्क, व्यापारियों के पंजीकरण जैसे मुद्दों पर विचार कर रही है इसलिए एपीएमसी के बाहर एपीएमसी और व्यापारिक क्षेत्रों में समानता होनी चाहिए।

किसानों के उत्पादन व्यापार और वाणिज्य कानून, 2020 एपीएमसी के भौतिक परिसरों से परे किसानों के उत्पादों के अंतर-राज्यीय और अंतरराज्यीय व्यापार की अनुमति देता है और राज्य सरकारों को एपीएमसी के बाहर कोई बाजार शुल्क या उपकर लगाने से प्रतिबंधित किया जाता है। यही कारण है कि पंजाब के किसान इस कानून को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि नए कृषि अधिनियम के कारण एपीएमसी ढह जाएगा। उन्होंने किसान नेताओं को यह भी भरोसा दिलाया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य बना रहेगा इसलिए किसानों को डर नहीं होना चाहिए कि यह दूर हो जाएगा। बैठक में देश भर के किसान संघों के 40 प्रतिनिधि शामिल हुए।

हैदराबाद चुनाव: क्या इस बार भाजपा का होगा चारमीनार ? 88 सीटों पर बनाई बढ़त

भारतीय नौसेना दिवस पर पीएम मोदी ने दी बधाई, राष्ट्रपति बोले- आप पानी पर राज करते हैं...

3 दिन में ही FAU-G गेम के लिए 10 लाख से भी अधिक रजिस्ट्रेशन

Related News