कोरोना की जांच में नहीं होगी जेब खाली, भारत में बनी स्वदेशी टेस्ट किट

विश्वव्यापी महामारी के बीच कोविड-19 की देसी टेस्ट किट तैयार हो गई है. इससे टेस्ट न सिर्फ सटीक और आसान होगा, बल्कि बहुत सस्ता भी होगा. जांच में महज 450 से 500 रुपये तक लगेंगे. सीएसआईआर की किट से नतीजे 5 से 7 मिनट में आ जाएंगे. वही, पचास से अधिक मरीजों पर इसका सफल परीक्षण किया जा चुका है. बाजार में उतारने से पहले आईसीएमआर की मंजूरी का इंतजार है. आशा है कि मंजूरी मिलने पर जल्द ही व्यावसायिक उत्पादन व उपयोग होने लगेगा. यह किट सीएसआईआर की प्रयोगशाला में दो वैज्ञानिकों ने तैयार की है.

खुशखबरी : इस राज्य में फ्री में मिलती रहेगी 200 यूनिट बिजली

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आईजीआईबी के डॉ देबज्योति चक्रवर्ती और डॉ सौविक मैती पिछले दो महीनों से कोविड-19 जांच पर 20-20 घंटे काम कर रहे थे.  उन्होंने बताया कि इसका नाम सत्यजीत रे के प्रसिद्ध जासूस फेलू दा के नाम पर रखा है. सीएसआईआर के निदेशक शेखर माडे कहते हैं कि यह टेस्ट पूरी तरह स्वदेशी है. तकनीक से लेकर रसायन तक हमने खुद विकसित किए हैं.

तब्लीग़ी जमात मामला: मौलाना साद ने बदले सुर, रमज़ान पर जारी किया ये सन्देश

अपने बयान में डॉ चक्रवर्ती कहते हैं कि इस टेस्ट में प्रेगनेंसी की जांच करने वाली कागज की स्ट्रिप जैसी पट्टी का ही इस्तेमाल होगा. पॉजिटिव होने पर यह पट्टी भी रंग बदल देगी. इसकी कीमत और कम कैसे हो पाए, इस पर वे काम कर रहे हैं. पॉलीमरेस तकनीक के जरिए हो रहे मौजूदा टेस्ट की रिपोर्ट आने में 36 से 48 घंटे लगते हैं और निजी लैब में इसकी कीमत भी 4500 रुपये है. क्रिस्पर तकनीक पर आधारित नया टेस्ट भी पॉलीमरेस टेस्ट जितना ही सटीक होगा.

पंजाब : अब तक राज्य में 246 लोग हुए कोरोना संक्रमित, इतना हुआ मौत का आंकड़ा

25 दिन का सफर, 2800 किमी पैदल, आपको रुला देगी असम के मज़दूर की ये दास्ताँ

पंजाब : सीएम अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला, कंटेनमेंट जोन रहेंगे लॉकडाउन

Related News