गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स में हुआ 2,400 करोड़ रुपये का इनफ्लो

इक्विटी बाजार एक सकारात्मक लकीर पर चलने और महंगा होने के साथ निवेशकों ने सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने पर कब्जा कर लिया है। नतीजतन गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में सितंबर में समाप्त तीन महीनों में 2,400 करोड़ रुपये से अधिक की शुद्ध आवक देखी गई, क्योंकि कोविड-19 से उत्पन्न उच्च आर्थिक अनिश्चितता के कारण निवेशकों ने जोखिमपूर्ण संपत्ति के लिए अपने जोखिम को जारी रखा। भारत में एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स (Amfi) के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, जुलाई-सितंबर 2019 में निवेशकों ने इस एसेट क्लास में 172 करोड़ रुपये का निवेश किया था। यह श्रेणी इस साल अब तक बेहतर प्रदर्शन करने वालों में रही है और 5,957 करोड़ रुपये की शुद्ध आमदनी प्राप्त की है। आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर, 2020 को समाप्त हुए तीन महीनों में रु .2,426 करोड़ का शुद्ध योग सोने से जुड़े ईटीएफ में डाला गया।

ग्रीन पोर्टफोलियो में सह-संस्थापक, दिवम शर्मा ने कहा कि पिछले एक साल में गोल्ड ईटीएफ द्वारा उत्पन्न रिटर्न ने संपत्ति खरीदने वाले निवेशकों की संख्या में वृद्धि की है। GEWW के सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा, "कोविड-19 से उत्पन्न उच्च आर्थिक अनिश्चितता के कारण सोने का निवेश बढ़ा है।" निवेशकों को दुनिया भर में बहुत अस्थिर बाजार देखने की उम्मीद है, और ऐसे समय में, सोने की तरह बहुत ही सुरक्षित संपत्ति में निवेश को हमेशा ही नुकसान पहुंचता है। जैन ने कहा कि अब भी, बाजार ज्यादातर बरामदगी और पूर्व-महामारी के स्तर तक पहुंच गए हैं, अनिश्चितता बनी हुई है।

सितंबर 2020 के अंत में 5,613 करोड़ रुपये से सितंबर 2020 के अंत में सोने के फंडों के प्रबंधन (एयूएम) के तहत 13,590 करोड़ रुपये की आय हुई। भौतिक सोने में निवेश और सोने-समर्थित ईटीएफ निष्क्रिय निवेश उपकरण हैं जो मूल्य आंदोलनों और आधारित हैं।

इंडसइंड ने प्रावधानों पर विलय करने से किया इंकार

IOC ने बड़े पैमाने पर अर्जित किया लाभ

एक्सिस बैंक ने मैक्स लाइफ के साथ हिस्सेदारी अधिग्रहण समझौते में किया संशोधन

Related News