यह है पूजा का शुभ मुहूर्त और सही विधि

Sep 08 2018 06:09 PM

Ganesh Chaturthi 2018 : भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. इस वर्ष यह त्‍योहार दिनांक 13 सितंबर के दिन आ रहा है. श्री गणेश जी का 

ज्‍योतिष के अनुसार जानें गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

गणेश चतुर्थी पूजा का शुभ मुहूर्त यह है. - 11 बजकर 08 मिनट से 13 बजकर 34 मिनट तकगणेश चतुर्थी  - पूजन विधि- गणेश जी को इस दिन उचित आसन देकर विधिवत पूजन कर के स्थापित करते हैं. गणेश जी को विधिवत वस्त्र और उपनयन से सजाया जाता है.  - यह उत्सव 10 दिन चलता है फिर अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है.

विशेष सावधानी-  - गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन भूकलर भी न करें वरना कलंक मिल सकता है. - बता दें कि गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन करने से मिथ्या दोष लगता है. भगवान कृष्ण पर स्यमन्तक नामक बहुमूल्य मणि की चोरी का कलंक इस चंद्र दर्शन के कारण ही लगा था.  - चतुर्थी तिथि का प्रारंभ 12 सितंबर को 4 बजकर 7 मिनट से प्रारंभ होकर 13 को 2 बजकर 51 मिनट तक चलेगा.

पुरे विधि विधान से गणेश चतुर्थी का व्रत पूर्ण श्रद्धा से रहते हुए गणेश जी की पूजा करने से सुख और समृद्धि प्राप्त होती है. जिनका व्यवसाय बहुत दिनों से बंद पड़ा है वो इस दिन गणेश जी की मूर्ति स्थापित करे.

 

ख़बरें और भी...

गणेश चतुर्थी 2018 : इन खूबसूरत रंगोली को बनाकर बढ़ाए अपने घर की शोभा

यह है घर पर गणपति की स्थापना और पूजन का सही तरीका

इस तरह घर पर ही तैयार करे गणेश जी के लिए मोदक

वास्तु के अनुसार मुख्य दरवाजे पर इस तरह विराजमान करे गणेशजी की मूर्ति

गणपति जी की स्थापना से पूर्व इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें

Related News