गणपति जी की स्थापना से पूर्व इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें

Sep 08 2018 02:04 PM
गणपति जी की स्थापना से पूर्व इन 6 बातों का विशेष ध्यान रखें

गणेशत्सव को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। हर जगह गणपति जी की गुंज सुनाई देने लगी है। वहीं उनके आगमन को लेकर सभी ने तैयारियां शुरू कर दी है लेकिन आपको बता दें कि तैयारियों से पहले कुछ बातों को ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए कहीं ऐसा न हो कि गणपति बप्पा आप से नाराज हो जाए। तो आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बाते जिसे बप्पा जी के आगमन से पहले ध्यान रखना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते है गणेश जी के आगमन से पहले क्या करना है —  

1.श्री गणेश जी के आगमन से पहले स्थान को स्वच्छ पानी से धोएं। उनके आराम,खुशियां और सुविधा का ध्यान रखें। ऐसा इस​लिए क्योंकि जितना आप उनके समक्ष रखेंगे उतना ही आपको प्रतिसाद के रूप में मिलेगा। 

2. आगमन से पहले कुमकुम से स्वास्तिक बनाएं। मुट्ठी बरकर अक्षत रखें। 

शादी में आ रही रुकावट दूर करेगी भगवान गणेश की यह प्रतिमा

3. स्थापना से पूर्व एक छोटा से बाजोट या चौकी रखें। उस पर लाल या पीले वस्त्र को बिछाएं फिर स्थापना करें। साथ ही कोशिश करें कि वहां पर कलरफुल लाईट भी लगी हो। 

4. स्थापना की जगह को आकर्षक बनाएं। चारों तरफ रंगोली, फूल, माला आम के पत्ते से सजावट करें। पूजा स्थल पर धूप अगरबत्ती, दीप, आरती की पुस्तक रखें। 

शिवजी के अलावा ये भी हैं भगवान गणेश के पिता

5. श्री गणेश को लेने जाए उस दौरान नवीन वस्त्र धारण करें। पुरूष सर पर कपड़ा बांधे या फिर टोपी पहने। महिलाएं नई साड़ी पहनें। कोशिश करें कि साथ में चौकी या पटिया लेकर जाए ताकि उन्हें उस पर ही रख कर धूमधाम से लेकर आए।

6. सबसे ज्यादा ध्यान रखने योग्य बात घर की बहु गणेश जी के प्रवेश से पहले द्वार पर उनकी आरती करें। गणेश जी की जय — जयकार लगाकर शुभ मुहूर्त में उनकी स्थापना करें। लड्डू का प्रसाद रखें। साथ ही प्रतिदिन प्रसाद में मेवा जरूर रखें। 

यह भी पढ़ें

गणेश चतुर्थी विशेष: गणेश जी के कुछ प्रसिद्ध मंदिर

Ganesh Chaturthi 2018 : आखिर क्यों होती है सबसे पहले गणेश जी की पूजा

बस रखें इन 5 बातों का ध्यान, हर विघ्न हरेंगे विघ्नहर्ता

?