संयुक्त राष्ट्र के HLPF को सम्बोधित करेंगे जी किशन रेड्डी, निमंत्रण पाने वाले पहले भारतीय पर्यटन मंत्री

नई दिल्ली: भारत के केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी न्यूयॉर्क में आयोजित होने वाले संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय राजनीतिक मंच (HLPF) को संबोधित करने वाले हैं. 10 से 14 जुलाई, 2023 के बीच आयोजित होने वाले इस प्रोग्राम में संबोधन के लिए जी किशन रेड्डी को आमंत्रित किया गया है. वे यह निमंत्रण पाने वाले देश के पहले पर्यटन मंत्री हैं. 

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र HLPF का विषय “कोरोना वायरस बीमारी (Covid-19) से रिकवरी में तेजी लाना और सभी स्तरों पर सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा का पूर्ण कार्यान्वयन” रखा गया है. संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय (United Nations Headquarter) में किशन रेड्डी का संबोधन 13 और 14 जुलाई को होगा. रेड्डी ऐसे पहले भारतीय पर्यटन मंत्री हैं, जिन्हें HLPF से यह निमंत्रण प्राप्त हुआ है, वह G-20 पर्यटन अध्यक्ष के रूप में भी हिस्सा लेंगे.

इस बात पर सहमति जाहिर करते हुए कि पूरे विश्व की कई अर्थव्यवस्थाओं और समाजों में पर्यटन की अहम भूमिका है, कई शीर्ष सियासी और उद्योग जगत के लोग एक साथ आएंगे और SDG के क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र की कोशिशों को तेज करने के लिए विचार विमर्श करेंगे. यह आयोजन पर्यटन और SDG के बीच संबंधों को भी पेश करेगा और कार्यों में सामंजस्य बैठाने पर विचार करेगा.

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) ने G-20 पर्यटन कार्य समूह की कामयाबी के बाद वैश्विक पर्यटन विकास और सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (SDG) से इसके जुड़ाव पर बात करने के लिए केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी को न्यूयॉर्क में आमंत्रित किया है. ‘इंडिया डिक्लियरेशन’ और ‘गोवा रोड मैप’ के कार्यान्वयन की कल्पना G-20 पर्यटन कार्य समूह के एक हिस्से के तौर पर की गई थी और 21 से 22 जून के बीच गोवा में कैबिनेट बैठक के दौरान इसे अंतिम रूप दिया गया था.

HLPF है क्या ?

इसका उद्देश्य विकास लक्ष्यों को हासिल करना और देशों और हितधारकों के बीच साझेदारी तथा सहयोग को बढ़ाना है. बता दें कि, HLPF अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सस्टेनेबल डेवलपमेंट और सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल (SDG) के 2030 एजेंडा के फॉलोअप और रिव्यू के लिए केंद्रीय संयुक्त राष्ट्र मंच है.  

'यूनिवर्सिटी ने 100 वर्षों में अपने ध्येय को जीवित रखा..', पीएम मोदी ने DU में किया ऐतिहासिक नालंदा विवि का जिक्र

इस्तीफा देंगे सीएम बीरेन सिंह ! राज्यपाल से मिलने का समय माँगा, 2 महीने से हिंसा की आग में जल रहा मणिपुर

चोट सीएम गहलोत को लगी, प्रमोशन पायलट का टल गया !

Related News