ईंधन की कीमतों में वृद्धि के चलते आम जनता की जेब पर पड़ा प्रभाव

नई दिल्ली: भारत में सोमवार को ईंधन की कीमतों में फिर से बढ़ोतरी की गई, जिससे आम आदमी के लिए पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। सोमवार को तेल विपणन कंपनियों (OMCs) ने चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 26 से 31 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दिए।

वृद्धि के साथ, पेट्रोल पूरे देश में सदी के मील के पत्थर को मारने के बहुत करीब पहुंच गया है, ऐतिहासिक उच्च कीमतों के दायरे का विस्तार करते हुए, जिसने पहले ही ईंधन को हिट कर दिया था और महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर गया था। इस हिसाब से दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 29 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल 30 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.28 रुपये प्रति लीटर हो गया।

मुंबई शहर में जहां 29 मई को पेट्रोल के दाम पहली बार 100 रुपये के पार चले गए, वहीं सोमवार को पेट्रोल का दाम 102.58 रुपये प्रति लीटर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया. डीजल की कीमत भी शहर में 31 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 94.70 रुपये प्रति लीटर हो गई, जो महानगरों में सबसे अधिक है।

मुंबई के अलावा तीन अन्य महानगरों में भी पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई हैं और ओएमसी अधिकारियों ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में तेजी जारी रही, तो यह आंकड़ा महीने के अंत तक अन्य जगहों पर भी टूट सकता है। सोमवार की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ, ईंधन की कीमतें अब 24 दिनों में बढ़ गई हैं और 1 मई से 21 दिनों तक अपरिवर्तित रहीं।

DSSSB के प्रश्नपत्र में SC/ST को लेकर अपमानजनक सवाल, अब दर्ज होगी FIR

सोन नदी में नहाने गए 2 भाइयों की डूबने से मौत, परिवार में पसरा मातम

'हिन्दुओं को एक सेकंड के लिए भी खुश नहीं देख सकता..', WTC फाइनल से पहले घृणित बयान वायरल

Related News