शराब के अलावा खाने की ये चीज़ें भी करती हैं लिवर को ख़राब

अल्कोहल या शराब के सेवन से लिवर खराब होता है. ये सभी जानते हैं. लेकिन कुछ चीज़ें और भी ऐसी होती हैं जिनसे लिवर ख़राब हो सकता है. बदलते लाइफस्टाइल ने लोगों को कई तरह की बीमारियां देने का काम किया है. लिवर की परेशानी भी लाइफस्टाइल और खान-पान का ही परिणाम होता है. आइये जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो आपके लिवर को ख़राब कर रही है.     चीनी का ज्यादा इस्तेमाल   बदलती जीवनशैली में शुगर का इस्तेमाल सीधे तौर पर भले ही कम हुआ हो लेकिन कई तरह के शुगर वाले खाद्य पदार्थों का चलन बढ़ा है. ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें फ्रोक्टोज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है वो लिवर के लिए ठीक नहीं होते हैं.

फास्टफूड में मिलने वाला अजीनोमोटो  फास्टफूड और कई तरह के वो फूड जिनको लंबे समय तक सुरक्षित रखना होता है उनमें अीनोमोटो का उपयोग किया जाता है. अजीनोमोटो की वजह में पाये जाने वाले कैमिकल मोनोसोडियम ग्लूटामेट लिवर में सूजन और कैंसर का कारण बनता है.

डिप्रेशन की दवा डिप्रेशन की दवा का बहुत दिनों तक लगातार इस्तेमाल करने से लिवर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. लिवर की बीमारी से बचने के लिए लंबे समय तक डिप्रेशन की दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

दर्द निवारक दवा  दर्द निवारक दवाएं लिवर हेल्थ के लिए ठीक नहीं होती हैं. इनका ज्यादा इस्तेमाल लिवर को डैमेज करता है. दर्द निवारक दवाओं का इस्तेमाल सीमित करना चाहिए.

ये 5 बातें जो आपको बना सकती हैं थाइराइड का शिकार

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

इन कारणों से होता है Color Blindness, नहीं होती रंगों की पहचान

Related News