पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

पोटैशियम की कमी से शरीर में होती है कई परेशानियां

स्वस्थ और हेल्दी रहने के लिए आपको पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है. पोटेशियम एक बहुत महत्वपूरर्ण तत्व होता है. इसके कमी से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है. इसके लिए आपको खाने का पूरा ध्यान रखना पड़ता है. पोटेशियम का सेवन करने के लिए आप फल, बीन्स, नट्स और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थो के सेवन से शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाती है. शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं, लेकिन कई लोगों को इनकी जानकारी नहीं होती हैं. आइये हम आपको बता देते हैं उस कमी के कारण. 

कमजोरी और थकावट:
शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण कमजोरी और थकावट होने लगती है. पोटेशियम की कमी इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है जिससे हाई ब्लड शुगर की समस्या हो जाती है और कमजोरी और थकावट महसूस होने लगता है.

मासंपेशियों में ऐंठन: 
पोटेशियम की कमी के कारण मसल्स में संकुचन होता है जिससे मांसपेशियों को ऐंठन की समस्या होने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन करना आवश्यक होता है.

पेट से जुड़ी समस्या:
पोटेशियम की कमी के कारण पेट फुलना या कब्ज जैसी समस्या होने लगती है क्योंकि यह डाइजेस्टिव सिस्टम में खाने की गति को धीमा कर देता है. इसके अलावा यह डाइजेस्टिव सिस्टम को भी कमजोर कर देता है.

हाथ और पैर सुन्न हो जाना:
शरीर में पोटेशियम की कमी के कारण नर्व सिगनल कमजोर हो जाते हैं जिससे कारण हाथ, पैर सुन्न हो जाते हैं और सही तरीके से काम करना बंद कर देते हैं. यदि आप ऐसा अक्सर महसूस कर रहे हैं तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें. 

पीरियड्स में बढ़ते वजन को इस तरह रोकें, खाने में ये चीज़ें ले

कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो आपके पीरियड्स के दर्द को करते हैं कम

गर्मी में काफी लाभकारी हैं तुलसी के बीच, पेट को पहुंचते हैं ठंडक