मध्य प्रदेश में भारी बारिश ने बढ़ाया ख़तरा, 1250 गांव हुए प्रभावित

भोपाल: कोरोना संक्रमण के बीच भारी बारिश ने देश के कई राज्यों में हड़कंप मचा रखा है। इस बीच मध्य प्रदेश में आई बाढ़ के चलते स्थिति बहुत खराब हैं। सूबे में बाढ़ एवं उससे संबंधित घटनाओं में अबतक 24 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। वहीं, बाढ़ से 1250 गांव प्रभावित हुए हैं। भारी वर्षा से ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, श्योपुर, दतिया, अशोकनगर, भिंड तथा मुरैना में बहुत हानि हुई है।

वही बाढ़ में फंसे व्यक्तियों को बचाने में  NDRF, SDRF, वायुसेना तथा सेना जुटी हुई है। अबतक 8800 व्यक्तियों को रेस्क्यू किया गया है। सूबे में बाढ़ के संकट को देखते हुए लगभग 29 हज़ार व्यक्तियों को पहले ही सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया था। फिलहाल मुरैना, शिवपुरी, भिंड, श्योपुर तथा अशोकनगर में व्यक्तियों को बचाने के लिए आर्मी के 5 कॉलम उपस्थित हैं। वहीं यहां NDRF की 8 यूनिट भी तैनात है। इसके अतिरिक्त वायु सेना के 3 हेलीकॉप्टर, SDERF की 29 टीम तैनात हैं।

एमपी में बाढ़ ने विकराल रूप ले लिया है। यहां अबतक लगभग 25 हज़ार मकान टूटे हैं तथा नदी के तेज़ बहाव में अबतक 6 पुल बह चुके हैं अथवा क्षतिग्रस्त हुए हैं। बता दें कि राज्य के ग्वालियर में सर्वाधिक वर्षा तथा डैम से छोड़े गए पानी के कारण स्थिति अनियंत्रित हो गई हैं। राहत बचाव के लिए सेना तथा वायुसेना की सहायता ली जा रही है। वायुसेना के हेलीकॉप्टर से व्यक्तियों को बचाया जा रहा है, मगर सर्वाधिक वर्षा के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में भी परेशानी आ रही है। सैकड़ों गांवों में स्थिति खराब हो गई हैं।

पूर्व एथलीट ने की पीएम मोदी की तारीफ, कहा- आज प्रधानमंत्री करते हैं खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई हमारे...

2020 में दो पुलिस स्टेशनों पर हमले के मामले में हुई कड़ी कार्रवाई, NIA ने 7 जगहों पर की छापेमारी

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने की मोदी सरकार की तारीफ़, CoWIN है वजह

Related News