सीपीईसी के तहत पहली परिवहन परियोजना का पाकिस्तान ने किया उद्घाटन

 पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री उस्मान बुज़दार और चीनी अधिकारियों ने रविवार को चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) के तहत पहली परिवहन परियोजना का उद्घाटन किया। 2.2 बिलियन डॉलर की लागत वाली इस परियोजना को पूरा करने में 6 साल का समय लगा। CPEC चीनी सरकार की 13 वीं पंचवर्षीय विकास योजना में शामिल है।

उद्घाटन 27Km खिंचाव लाहौर ऑरेंज लाइन मेट्रो ट्रेन सोमवार से लाहौर के डेरा गुज्जरान से अली टाउन के बीच चलेगी। दैनिक यात्रियों का लाभ 250000 होने का अनुमान है। चीन ने ऑरेंज लाइन ट्रेन को पाकिस्तान-चीन मित्रता का प्रतीक बताया है और यह लाहौर के लोगों के लिए एक उपहार है। पाकिस्तानी विशेषज्ञों को प्रशिक्षित किया गया है कि कैसे चीनी विशेषज्ञों द्वारा महानगरों को संचालित किया जाए।

CPEC 2013 से पूरे पाकिस्तान में निर्माणाधीन बुनियादी ढांचे और अन्य परियोजनाओं का एक संग्रह है। इसके संकेत के दौरान, इस परियोजना का मूल्य 46 बिलियन अमरीकी डॉलर था। मूल्य बड़ा हो गया है और 2020 की गणना के अनुसार परियोजनाएं 62 बिलियन अमरीकी डालर की हैं। 2013 की गणना के अनुसार, 40 अरब डॉलर से अधिक मूल्य की बहुत अधिक उप परियोजनाएं विकास के चरण में हैं। इस परियोजना का उद्देश्य CPEC का उद्देश्य पाकिस्तान के आवश्यक बुनियादी ढांचे को उन्नत करना और आधुनिक परिवहन नेटवर्क, कई ऊर्जा परियोजनाओं और विशेष आर्थिक क्षेत्रों के निर्माण के द्वारा अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करना है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल पर लगाए आरोप

दुबई ने अपनी सार्वजनिक परिवहन प्रणाली में फेशियल रिकग्निशन सिस्टम को किया लागू

इस्लाम पर हमले से दुखी इमरान खान, इस्लामोफोबिक कंटेंट पर फेसबुक को लिखा पत्र

Related News