महानवमी पर दुबई के हिन्दुओं को मिलेगा बड़ा तोहफा, होगा पहले भव्य मंदिर का उद्घटान

दुबई: महानवमी के पावन पर्व पर दुबई में रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों को एक बड़ा उपहार मिलने वाला है। दुबई के जबेल अली इलाके में दशहरे से एक दिन पहले हिंदू मंदिर का शुभारंभ होने वाला है। इस भव्य मंदिर को कई वर्षों की मेहनत से तैयार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात (UAE) का सबसे प्राचीन हिंदू मंदिर है। 

इस मंदिर की आधारशीला 2020 में रखी गई थी। इसके निर्माण के साथ ही हिंदू समुदाय का दशकों पुराना सपना साकार हो जाएगा, जो इस इलाके में एक मंदिर की उम्मीद काफी समय से कर रहे थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस मंदिर में आम लोगों को आने की इजाजत 5 अक्टूबर से होगी। इस मंदिर में कुल 16 देवाताओं की प्रतिमाएं मौजूद हैं। हिंदू सहित किसी भी धर्म को मानने वाले लोगों को मंदिर में आने की इजाजत होगी। 

बता दें कि इस मंदिर को अनौपचारिक तौर पर 1 सितंबर को ही भक्तों के लिए खोल दिया था। तब से अब तक हजारों श्रद्धालु मंदिर में जाकर उसकी डिजाइन और भव्यता को निहार चुके हैं। सफेद मार्बल पत्थर का उपयोग इसे बनाने में बहुतायत से किया गया है। छत पर घंटियां लगाई गई हैं और अरबी एवं हिंदू ज्यामितीय डिजाइन से इसे बनाया गया है।

गुरूद्वारे में बेअदबी, जूते पहनकर अंदर घुसे मुस्लिम कलाकार, मना करने पर सेवादारों से उलझे

'भारत फैला रहा आतंकवाद..', जयशंकर की टिप्पणी से तिलमिलाए पाकिस्तान ने लगाए झूठे आरोप

जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस का इतिहास

 

Related News