जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस का इतिहास
जानिए क्या है अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस का इतिहास
Share:

इंटरनेशनल एनिमल डे 4 अक्टूबर को विश्वभर में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन पशुओं के अधिकारों और उनके कल्याण आदि से संबंधित विभिन्न कारणों की समीक्षा भी की जा रही है। अक्टूबर 4 को ACC के सेंट फ्रांसिस के सम्मान में चुना जा चुका है – जो जानवरों के लिए पशु प्रेमी और संरक्षक संत थे। इंटरनेशनल एनिमल डे इस मौके पर जनता को एक चर्चा में शामिल करने का अवसर पैदा करता है और जानवरों के प्रति क्रूरता, पशु अधिकारों के उल्लंघन आदि जैसे विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता को और भी ज्यादा बढ़ावा देना है। पशु अधिकार संगठनों, व्यक्तियों और सामुदायिक समूहों ने इस दिन पर विरुद्ध भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया है। हम पृथ्वी ग्रह को जानवरों के साथ साझा करते हैं और यह आवश्यक है कि उन्हें भी हमारे जैसे मूलभूत अधिकार प्रदान किए जाने चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस (वर्ल्ड एनिमल डे) का इतिहास: कहा जाता है कि इंटरनेशनल एनिमल डे को पहली बार एक जर्मन लेखक हेनरिक जिमर्मन द्वारा सेलिब्रेट किया गया था। 4 अक्टूबर को इसे मनाने के लिए प्रारंभिक विचार के बावजूद, जो सेंट फ्रांसिस के दावत का दिन होता है, इसे 24 मार्च 1925 को आयोजन स्थल की चुनौतियों के कारण बर्लिन में सेलिब्रेट किया गया था। इस आयोजन में लगभग 5000 लोग इक्कठे हुए।

4 अक्टूबर के बाद इसे वर्षों से इंटरनेशनल एनिमल डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। शुरू में इस आंदोलन को जर्मनी में सेलिब्रेट किया गया और धीरे-धीरे स्विट्ज़रलैंड, ऑस्ट्रिया और चेकोस्लोवाकिया (वर्तमान समय के चेक गणराज्य और स्लोवाकिया) जैसे आसपास के देशों में भी इसकी लोकप्रियता जा पहुंची। 1931 में फ्लोरेंस, इटली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय पशु संरक्षण सम्मेलन ने अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस के रूप में 4 अक्टूबर को मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया और अनुमोदित भी कर दिया।

गुज़रे वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस ने वैश्विक स्वीकृति प्राप्त की और इससे समबंधित कई इवेंट्स अब समन्वयित कोशिशों परिणामस्वरूप और इस धरती पर पशुओं के संरक्षण के प्रति संवेदीकरण बढ़ाने के मूल उद्देश्य से लोगों के स्वैच्छिक हितों के रूप में आयोजित भी किए जा रहे हैं। 2003 के उपरांत से ब्रिटेन स्थित पशु कल्याण दान संगठन नेचरवाच फाउंडेशन दुनिया के चारों ओर अंतर्राष्ट्रीय पशु दिवस के संगठन के लिए अग्रणी और प्रायोजित है।

T20 वर्ल्ड कप: टीम के साथ ये दो भारतीय गेंदबाज़ भी जाएंगे ऑस्ट्रेलिया, जानिए कौन हैं ये 2 बॉलर

स्वीडन के स्वांते पाबो को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

इमरान खान की गिरफ़्तारी कुछ दिन टली, कोर्ट ने दी अंतरिम जमानत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -