यहाँ जानिए फरवरी माह के प्रमुख 3 त्यौहार

आप सभी जानते ही होंगे कि हिन्दू कैलेंडर के अनुसार फरवरी माह में दो प्रमुख माह होते हैं- कृष्ण पक्ष में माघ माह चलता है और इसके बाद वसंत माह आता है जो कि पूरे शुक्ल पक्ष तक चलता है. तो आज हम आपको सबसे पहले इस माह में पड़ने वाले दो प्रमुख त्योहारों के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.

1) माघ/मौनी अमावस्या - आप सभी को बता दें कि माघ महीने की अमावस्या को हिन्दू धर्म में मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है और मान्यता है कि पवित्र नदियों में स्नान करके पाप मुक्त होने का यह सबसे सुनहरा मौक़ा होता है. कहा जाता है इस दिन दान-पुण्य एवं विष्णु सहस्त्रनाम पाठ करने का अत्यंत महत्व होता है और इस बार 4 फरवरी को माघ अमावस्या (मौनी अमावस्या) मनाई जाने वाली है.   2) वसंत पंचमी -आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म में वसंत माह का आगमन करने वाला पर्व वसंत पंचमी काफी लोकप्रिय है और इस दिन सभी मां सरस्वती की पूजा कर खुद पीले वस्त्र धारण करते हैं. इसी के साथ पीली वस्तुओं का ही दान करने का महत्व माना जाता है. आपको बता दें कि इस बार यह 9 फरवरी को है.

3) गुरु रविदास जयंती- आपको बता दें कि गुरु रविदास एक महान संत थे जिनका जन्मदिवस माघ महीने की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है और इस बार 19 फरवरी को रविदास जयंती मनाई जाने वाली है.

इस दिन है षटतिला एकादशी , जानिए क्या होते हैं व्रत रखने के लाभ

जरूर कराएं चीटी या कौए को भोजन, होंगे महांलाभ

रात में इस रंग के कपड़े में बांधकर सो जाए इलायची और सुबह करें यह काम, हो जाएंगे अमीर

Related News