बेमौसम बारिश से किसानों को हुआ नुकसान, सरकार करेगी मुआवज़े का भुगतान- नरेंद्र सिंह तोमर

नई दिल्ली: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज शनिवार (15 अक्टूबर) को कहा कि बेमौसम बारिश से फसलों को क्षति पहुंची है और सरकार नुकसान का आकलन करने के लिए राज्यों से जानकारी की प्रतीक्षा कर रही है। तोमर ने प्रेस वालों से कहा कि, 'निश्चित रूप से, बेमौसम बारिश की वजह से फसलों को नुकसान पहुंचा है। सर्वेक्षण चल रहा है और हम नुकसान की सीमा का आकलन करने के लिए राज्यों से सूचना की प्रतीक्षा कर रहे हैं।'

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि किसान मॉनसून पर निर्भर हैं, जो अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा है कि सभी उपायों के बावजूद, किसान प्रकृति पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा है कि राज्य सरकारों के निकट राज्य आपदा राहत कोष है, जिसका इस्तेमाल वे किसानों को मुआवजा प्रदान करने के लिए कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि फसल को हुए नुकसान की सीमा का आकलन करने की उचित प्रक्रिया के बाद राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से और राशि स्वीकृत की जाएगी। 

नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि रबी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) शीघ्र ही घोषित किया जाएगा। कृषि मंत्रालय के शुक्रवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, रबी फसलों, विशेष रूप से तिलहन और दलहन की बुवाई देशभर में शुरू हो चुकी है और अब तक करीब 7.34 लाख हेक्टेयर भूमि पर बुवाई हो चुकी है। गेहूं मुख्य रबी की फसल है, मगर राज्यों से इसकी बुवाई के आंकड़े अभी तक नहीं मिले हैं। 

कश्मीर में एक और हिन्दू की हत्या, घाटी के इस्लामी आतंकियों पर लगाम कब ?

दिल्ली दंगा: 'हिन्दुओं को मारना ही था भीड़ का मकसद..', पूर्व AAP पार्षद समेत 6 पर आरोप तय

'नूपुर शर्मा का सर कलम..', वीडियो बनाने वाले नदीम को जमानत, अजमेर के खादिम को राहत नहीं

 

Related News