1 दिन में बदल गयी किसानो की किस्मत, बन गए करोड़पति

आप सभी ने लोगों के रातोंरात करोड़पति बनने के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि एक ही दिन में एक ही समय में 1 या 2 लोग नहीं बल्कि गांव के पूरे 31 परिवार के लोग करोड़पति बन जाएँ? सुनने में थोड़ा अजीब और आश्चर्य करने वाली बात तो जरूर लग रही है लेकिन यह सच है. दरअसल पूरा मामला यह है कि चीन से सटी बॉर्डर के तवांग जिले में जिन किसान ने अपनी-अपनी जमीन सेना को उसकी एक यूनिट बनाने के लिए दी थी उसका मुआवजा सरकार ने किसानो को दे दिया है.

किसान इस मुआवजे के लिए पिछले 5 सालों से इंतजार कर रहे थे आज जाकर उनका इंतजार ख़त्म हुआ. बता दें कि बुधवार के दिन एक कार्यक्रम के दौरान अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने 31 परिवारों को मुआवजे के चेक वितरित किये जिसमे प्रत्येक परिवार को 1.09 करोड़ का चेक दिया गया. इसके अलावा एक परिवार को 6.73 करोड़ रुपए का तथा एक अन्य परिवार को 2.45 करोड़ रुपए का चेक दिया गया.

बता दें कि सेना ने इन किसानो से 200 एकड़ जमीन अपने एक यूनिट को बनाने के लिए 5 साल पहले ली थी, वहीँ जमीन खरीदने के 5 साल बाद रक्षामंत्रालय की ओर से मुआवजे की रकम राज्य सरकार को जारी कर दी गई जिसके बाद राज्य सरकार ने किसानो को उनके मुआवजे के चेक वितरित किये. चेक लेते हुए किसानो के चेहरे खिल उठे और उनके साथ-साथ मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने रक्षामंत्रालय को धन्यवाद प्रेषित किया. वहीँ पेमा खांडू ने कहा कि जिस किसान की जमीन सरकार द्वारा खरीदी गई है उन सभी को भी जल्दी ही मुआवजे की रकम अदा कर दी जायेगी. एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा सितम्बर 2017 में एक नोटिफिकेशन जारी कर 158 करोड़ रूपये जारी करने की घोषणा की गई थी और 7 फ़रवरी 2018 को किसानो को राज्य सरकार ने मुआवजे की रकम अदा की.

गेहूं पर बढ़ेगा आयात शुल्क

युवाओं को मिला रोजगार, लेकिन औंधे मुँह गिरे शेयर बाजार

कांग्रेस के रवैये को जनता के बीच ले जाएगी बीजेपी

Related News