युवाओं को मिला रोजगार, लेकिन औंधे मुँह गिरे शेयर बाजार
युवाओं को मिला रोजगार, लेकिन औंधे मुँह गिरे शेयर बाजार
Share:

भारतीय बाजार जहाँ बजट के बाद से ही सँभालने की कोशिश में जूता है लेकिन अभी भी पूरी तरह से सम्भला नहीं है वहीँ अभी खबर मिली है कि अमेरिकी शेयर बाजार भी गुरुवार को औंधे मुँह गिर पड़ा. वहीँ डाओ जोन्स भी 1000 से भी अधिक अंको के साथ धड़ाम हो गया, यह इस हफ्ते में दूसरी बार हुआ है जब डाओ जोन्स इतने अंक टूटा. डाओ जोन्स में 4.15% की गिरावट दर्ज की गई और वह इस गिरावट के साथ 23,860 पर पहुंच कर बंद हुआ.

वहीँ एसएंडपी 500 इंडेक्स की बात करें तो वह भी 100 अंको से ज्यादा टूट गया और उसमे भी पौने 4 प्रतिशत की गिरावट आंकी गई. नैस्डैक 275 अंक लुढ़क कर 6,777 के स्तर पर पहुंच गया. पहले यूरोपीय बाजार में गिरावट का दौर जारी था अब इसके बाद अमेरिकी बाजार में भी गिरावट आने से निवेशकों के पैरों तले जमीन खिसक गई है. वहीँ लंदन स्टॉक एक्सचेंज में डेढ़ फीसदी, जर्मनी के शेयर बाजारों में 2.6 फीसदी और फ्रांस के शेयर बाजारों में 2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

दुनिया भर की अर्थव्यवस्था में मंहगाई की मार बढ़ने और ब्याज दरों बढ़ोतरी इस गिरावट का मुख्य कारण बताया जा रहा है. वहीँ एक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह की गिरावट साल 2011 की गिरावट के बाद आई है. साप्ताहिक बेरोजगारी के आंकड़े आने के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई है. बताया जा रहा है गुरुवार को यह रिपोर्ट पेश की गई जिसमे बेरोजगारी भत्ता हासिल करने वालो की संख्या में 45 साल के निचले स्तर को रिकॉर्ड किया गया. इसका मतलब है कि अमेरिका में बेरोजगारी एक दम से घटी है और युवाओं को रोजगार मिला है.

वहीँ शेयर बाजार ने आकलन किया कि ज्यादा नौकरियां देने का मतलब ज्यादा सेलेरी देना जिसके चलते मंहगाई की दर में इजाफा होना और नतीजतन ब्याज दरों का बढ़ना. इन सबके आकलन के चलते शेयर बाजार औंधे मुँह गिर पड़ा. वहीँ कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि इस बात का महत्त्व मुनाफावसूली से कम हो जाता है और लगातार पिछले कुछ महीने से खरीदारी के चलते अब मुनाफावसूली बाजार पर हावी हो गई है जिसके चलते यह गिरावट दर्ज की गई.

शेयर बाजार हुआ धड़ाम

ई-वे बिल पर मिल सकती है छूट

सरकार अमीर घरानों पर ज्यादा टैक्स लगाए - पी चिदंबरम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -