B'Day : निर्माता के तौर पर फरहान अख्तर की कई फिल्में हुई फ्लॉप, इस फिल्म ने दिलवाया राष्ट्रीय पुरस्कार

बॉलीवुड में अपनी दमदार एक्टिंग पहचान बनाने वाले फरहान अख्तर की एक्टिंग के लाखों दीवाने हैं. बॉलीवुड में कई तरह के रोल कर चुके फरहान आज अपनमा 45 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. जी हाँ, फरहान का जन्म 9 जनवरी 1974 को मुंबई में हुआ था और उसके बाद वो मुंबई में ही रहे और फ़िल्मी दुनिया में अपना करियर बनाया. सिर्फ एक एक्टर के तौर पर ही नहीं बल्कि फरहान मल्टीटैलेंटेड पर्सन हैं जिन्होंने एक्टिंग भी की है, फिल्म निर्माण और निर्देशन भी किया है. इसी के साथ अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनाई.

जानकारी दे दें, फरहान अख्तर के पिता जावेद अख्तर जाने-माने शायर, गीतकार और पटकथा लेखक हैं. फरहान अख्तर की मां हनी ईरानी स्क्रीन राइटर हैं. अपने करियर के शुरुआती दौर में फरहान अख्तर ने 'लम्हें' और 'हिमालय पुत्र' जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया. साल 1999 में फरहान अख्तर ने रितेश सिद्धवानी के साथ मिलकर एक्सल इंटरटेनमेंट बैनर की स्थापना की, जिसके तहत उन्होंने साल 2001 में 'दिल चाहता है' का निर्माण किया. खास बात ये है कि फिल्म यूथ्स पर बनी थी जिसे काफी पसंद किया गया है और इसका निर्देशन भी फरहान अख्तर ने किया था.

फरहान की 'भाग मिल्खा भाग' बॉक्स ऑफिस पर बहुत ही सुपरहिट साबित हुई जिसे दर्शकों का भर भर कर प्यार मिला. इन सबके के साथ ही फरहान ने 'लक्ष्य' का निर्देशन किया, 'रॉक ऑन' का निर्माण किया, 'लक बाय चांस', 'कार्तिक कॉलिंग कार्तिक' और 'गेम' जैसी कुछ फिल्मों का निर्माण किया. लेकिन इन सभी फिल्मों में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास असर नहीं दिखाया. साल 2006 में फरहान अख्तर ने शाहरुख खान को लेकर 'डॉन' की रिमेक बनाई जो ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फरहान को फिल्म 'रॉक ऑन' ने राष्ट्रीय पुरस्कार दिलवाया. इसी के साथ फरहान अख्तर को जन्मदिन की शुभकामना और उम्मीद करते हैं उनकी आने  वाली फिल्में हिट हो.  

इस मशहूर और हैंडसम एक्टर की पत्नी है अनुषा दांडेकर

इस एक्ट्रेस को धोखा देकर शरद ने किया पूजा बिष्ट को डेट, इनके कहने पर कर लिया ब्रेकअप

एक साथ 3 बच्चे पैदा कर चर्चा में आई थी फराह खान, 8 साल छोटे लड़के से की थी शादी

Related News