FACT CHECK: उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम बेच रहा था मांस मिला हुआ खाना, जानिए क्या है सच्चाई

उत्तराखंड के हरिद्वार में मुस्लिम विक्रेता के हिंदुओं के खाने में मांस मिलाकर बेचे जाने का दावा एकदम गलत साबित हो गया है। पकड़ा गया व्यक्ति मुस्लिम जरूर था, लेकिन वह खाने में मांस मिलाकर नहीं सेल कर रहा था। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने लगा है,  इसके हवाले से दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के हरिद्वार में रामघाट हर की पौड़ी पर एक वैसे मुस्लिम व्यक्ति को पकड़ा जा चुका है, जो हिंदुओं के खाने में मांसाहारी भोजन मिलाकर उसे अपवित्र करने का कार्य करता था। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को इस दावे के साथ वीडियो बनाते हुए देखा जा सकता है, जो दावा कर रहे हैं कि पकड़ा गया व्यक्ति अपनी पहचान छिपाकर यह कार्य करता था।

प्राप्त रिपोर्ट्स में न्यूज़ ट्रैक लाइव ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया, जिसे सांप्रदायिक दावे के साथ फैलाया जाने लगा है। वायरल वीडियो में नजर आ रहा व्यक्ति मु्स्लिम विक्रेता है, लेकिन उसके खाने में मांसहारी भोजन को मिलाकर बेचने का दावा गलत और झूठी खबर है। पुलिस ने इस मामले में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी भी जारी कर दी है।

क्या है वायरल?: फेसबुक यूजर ‘Akshay Budakoti’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को साझाकरते हुए लिखा है, “यह राम घाट हर की पौड़ी हरिद्वार के ऊपर ही है जहां आप बहुत सारे ढाबे वगैरा भी देखते है। मुसलमान भगवा कपडे पहनकर खाने में मीट ग्रेवी डालकर खिलाने लगे।” सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ साझा कर दिया है।

पड़ताल: वायरल वीडियो में एक व्यक्ति को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि अपराधी व्यक्ति का नाम चुन्नू है, लेकिन जिसके आधार कार्ड में पिता का नाम मोहम्मद मुनीर लिखा हुआ दिखाई दिया। इसी की-वर्ड से सर्च करने पर हमें  मीडिया की पर 10 मई को प्रकाशित रिपोर्ट मिली, जिसमें इस घटना का जिक्र है।

खबरों का कहना है कि, “उत्तराखंड के धार्मिक शहर हरिद्वार में स्थित हर की पौड़ी हिंदुओं का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्नान घाट भी है। यह पवित्र स्नान घाट गंगा जी के तट पर स्थित है जहां गंगा माता पहाड़ों को छोड़कर हरिद्वार से ही मैदानी इलाके में प्रवेश करती है। कहा जाता है कि इस पवित्र धार्मिक नदी में आस्था की डुबकी लगाने से इंसान के सभी पाप धूल जाते हैं। इसी हर की पौड़ी के पास तीर्थयात्रियों के लिए भोजनालय चलाने के वास्ते अपनी पहचान छुपाने और अलग नाम रखने के इल्जाम में मंगलवार को एक व्यक्ति को पकड़ा गया है।”

 

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, “हिंदू धार्मिक स्थलों का प्रबंधन देखने वाले निकाय के अधिकारी ने यह जानकारी दी है। हर की पौड़ी का प्रबंधन देखने वाली गंगा सभा के पदाधिकारी उज्ज्वल पंडित ने कहा है कि सभा ने व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस को सौंप दिया है। पंडित ने बोला है कि नगर निगम के उपनियमों के मुताबिक, हर की पौड़ी क्षेत्र में गैर-हिंदू प्रवेश नहीं कर सकते हैं। पुलिस अधीक्षक (नगर) स्वतंत्र कुमार ने बोला है कि व्यक्ति हिरासत में है और मामले की  कार्रवाई की जा रही है। पंडित ने दावा किया कि अपराधी ने अपनी धार्मिक पहचान छुपाने के लिए हिंदू नाम धारण कर लिया था। उन्होंने दावा किया कि आरोपी ने खुद को चुन्नू बताया, लेकिन उसके आधार कार्ड में उसके पिता का नाम मोहम्मद मुनीर लिखा था। उन्होंने कहा है  कि आधार कार्ड से पता चला कि वह उत्तर प्रदेश के मऊ का रहने वाला है।”

दिल्ली में नहीं कोई भी सुरक्षित, कार में आराम कर रहे युवक पर हुआ हमला और फिर...

IPL सट्टेबाजी ने ली माँ-बेटे की जान, जानिए पूरा मामला

शादी से 11 दिन पहले लड़की ने उठाया खौफनाक कदम, खुशियों की जगह पसरा मातम

Related News