फेसबुक आपको बनाएगा न्यूज़ एडिटर, देखें कैसे

फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को अपने यूजर्स के विवेक पर पूरा भरोसा है कि वह ख़बरों की रैंकिंग के जरिये उसकी सच्चाई को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे. जुकरबर्ग का मानना है कि फेसबुक द्वारा खबरों का संपादन करने से बेहतर है कि उपभोक्ता सही और गलत खबर में फर्क करें क्योकि यूजर्स इसे ज्यादा अच्छे तरीके से कर सकते हैं.

विशेषज्ञों के साथ हुई मीटिंग में जुकरबर्ग ने कहा कि, "हम जो करने की कोशिश करते हैं, वह यह है कि हम हमारे समुदाय से कहते हैं कि वे हमें बताएं कि उनके लिए क्या मायने रखता है.. लोग बहुत चतुर हैं. वे जानते हैं कि वे क्या चाहते हैं और क्या अच्छा है और अगर हम उनसे सरल तरीके से पूछें तो वे हमें बता सकते हैं और आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं."

उन्होंने कहा, "हम मूल रूप से लोगों से पूछते हैं, हम स्वयं का आकलन नहीं करना चाहते हैं कि कौन-सा स्रोत भरोसेमंद है. मुझे लगता है कि ऐसी कोई स्थिति नहीं है कि हम खुद से सहज महसूस करें. मुझे व्यक्तिगत रूप से नहीं लगता है कि ऐसा कुछ है, जो हमारा समुदाय या हमारा समाज चाहता है कि हमें यह करना चाहिए."

गौरतलब है कि अभी हाल ही में जुकरबर्ग ने साफ़ किया था कि उनकी योजना फेसबुक से गलत जानकारियां, दुष्प्रचार और क्लिक बेट घोटालों को हटाना है.

 

इन राज्यों में अभी भी नहीं आते जियो के नेटवर्क

अब आपकी जिंदगी का DNA करेगा फेसबुक

खत्म हुआ जियो 4G फोन का इंतजार, ऐसे खरीदें

 

Related News