भारत को मिली एक और कोरोना वैक्सीन, एक्सपर्ट समिति ने 'स्पुतनिक-वी' को दी मंजूरी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनज़र सरकारों को परेशानी में डाल दिया है. महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब और मध्य प्रदेश सहित 10 राज्यों में स्थिति बेहद भयावह हो गई है. तमाम पाबंदियों के बाद भी रविवार को कोरोना संक्रमण ने सभी पिछले रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. देश में पहली बार एक दिन में डेढ़ लाख से अधिक नए संक्रमित मिले हैं. 

इसी बीच कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-वी के उपयोग के लिए सोमवार को एक्सपर्ट कमेटी की एक बैठक हुई. सूत्रों के हवाले से अब जानकारी आ रही है कि स्पूतनिक-वी वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है. सूत्रों के अनुसार, तो स्पुतनिक द्वारा ट्रायल का डाटा पेश किया गया है, जिसके आधार पर ये स्वीकृति मिली है. हालांकि, आज शाम तक ही सरकार द्वारा इस पर बड़ा ऐलान किया जा सकता है. 

बता दें कि भारत में स्पुतनिक वी हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर ट्रायल किया है और उसी के साथ उत्पादन भी जारी है. ऐसे में वैक्सीन को हरी झंडी मिलने के बाद भारत में वैक्सीन की कमी को लेकर शिकायत कम हो सकती है. स्पुतनिक वी के द्वारा भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए स्वीकृति मांगी गई थी. ऐसे में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की तरफ से सोमवार को इस वैक्सीन की मंजूरी पर चर्चा हुई. ऐसे में अब भारत में वैक्सीन की कुल तादाद तीन हो गई है. बता दें कि कोरोना के खिलाफ स्पुतनिक वी की प्रभावशीलता का प्रतिशत 91.6 फीसदी रहा है, जो कंपनी ने अपने ट्रायल के आंकड़ों को जारी करते हुए दावा किया था.

IMF ने कहा- सही दिशा में भारतीय अर्थव्यवस्था, पूँजी बाजार को और करना होगा मजबूत

प्रमेरिका लाइफ इंश्योरेंस ने सुश्री कल्पना संपत को नए एमडी और सीईओ के रूप में किया नियुक्त

GS1 इंडिया ने एस स्वामीनाथन को मुख्य परिचालन अधिकारी किया नियुक्त

Related News