विस्तारवादी नियत दुनिया भर में दबाव पैदा कर रही है : उपराष्ट्रपति

 

पणजी: अपनी संपत्ति के बावजूद, भारत ने कभी किसी अन्य देश पर हमला नहीं किया, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा, जिन्होंने यह भी कहा कि विस्तारवादी नियत  दुनिया भर मेंपैदा कर रही है।

"भारत, जिसे पहले 'विश्वगुरु' के नाम से जाना जाता था, ने कभी भी अपने सभी संसाधनों के साथ किसी भी देश पर हमला नहीं किया क्योंकि हम उपनिवेशवाद या विस्तारवाद में विश्वास नहीं करते हैं। हम सर्व जन सुखिनो भवन्तु , वसुधैव कुटुम्बकम (सर्व जन सुखिनो भवन्तु) में विश्वास करते हैं। दर्शन के प्रमुख मूल्य साझा करना और देखभाल करना है। यह कुछ ऐसा है जिसे सभी को याद रखना चाहिए, और यह कुछ ऐसा है जिसका अभ्यास किया जाना चाहिए "नायडू ने गोवा में राजभवन के मैदान में एक नए दरबार हॉल के उद्घाटन के अवसर पर एक समारोह में यह टिप्पणी की। .

उनका यह बयान रूस और यूक्रेन के बीच जारी संघर्ष के बीच आया है। नायडू ने कहा, "हम देख रहे हैं कि दुनिया भर में क्या हो रहा है, ये विस्तारवादी विचारधाराएं और इसके परिणामस्वरूप पैदा हुए संघर्ष, साथ ही उस क्षेत्र के लोग जिस दुख का सामना कर रहे हैं।"

उपराष्ट्रपति ने कहा, "हम सभी को विश्व शांति के लिए एक वास्तविक प्रतिबद्धता बनानी चाहिए। क्योंकि शांति के बिना विकास असंभव है। यदि आप तनाव में हैं तो आप ध्यान नहीं दे सकते।"

VIDEO: अब ट्रेनों की टक्कर को रोकेगा 'कवच', जानिए है क्या और कैसे करेगा काम?

'पुतिन की हत्या कर दो, तभी युद्ध रुकेगा..', अमेरिकी सांसद के विवादित बयान पर भड़का रूस

मौद्रिक नीति अपेक्षाओं को प्रबंधित करने की कला है:शक्तिकांत दास

 

Related News