JEE के छात्र एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान का चुनाव करने के लिए इन बातो का रखे ध्यान

जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की प्रवेश परीक्षा विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इंजीनियर बनने का सपना देखने वाले लगभग हर छात्र को इस परीक्षा का सामना करना पड़ता है। हर वर्ष लाखों विद्यार्थी इसकी तैयारी करते हैं, लेकिन उनमें से कुछ हजार छात्रों का ही सपना साकार हो पाता है और NIT, IIIT जैसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज में वे एडमिशन ले पाते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि इस साल जेईई के एग्जाम में कुल 11.47 लाख छात्र शामिल हुए, उनमें मात्र 1.73 लाख छात्रों ने ही जेईई एडवांस की परीक्षा दी। वैसे कभी आपने सोचा है कि लाखों छात्रों में केवल कुछ छात्र ही क्यों JEE में अच्छा स्कोर कर पाते हैं। इसके पीछे की दो वजहे हैं - सटीक रणनीति और सही मार्गदर्शन करने वाले कोचिंग संस्थान। यदि आप जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE) की तैयारी कर रहे हैं, तो कोचिंग संस्थान में दाखिला लेने से पहले आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि मामला आपके करियर का है। आइए जानते हैं कि JEE एक्जाम को पास करने के लिए सही कोचिंग संस्थान का होना क्यों जरूरी है -

1. किसी भी संस्थान में शिक्षक का अनुभव, विषय को लेकर उनकी निपुणता और पढ़ाने का तरीका विषय को छात्रों के लिए बहुत सरल व सहज बना देता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप ऐसे संस्थान का चुनाव कीजिये , जिसमें मैथ, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों के योग्य और कुशल शिक्षक मौजूद हों। इस मामले में FIITJEE ने अपनी श्रेष्ठता साबित की है। इसके देश-विदेश में 86 शाखाएं हैं, जहां अनुभवी और प्रतिभाशाली शिक्षकों के द्वारा भविष्य के लिए टैलेंट तैयार किए जाते हैं। यूनिक पैटर्न-प्रूफ टीचिंग इस संस्थान की विशेषता है, जहां छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए तैयार किया जाता है, भले ही परीक्षा का पैटर्न अंतिम मिनट में बदल जाए। ‘प्रयास + दृढ़ता + प्रतिबद्धता’ वह मंत्र है जिसे FIITJEE वर्षों से छात्रों के भविष्य को आकार देने के लिए अनुसरण करता रहा है। यह भारत का एक सर्वश्रेष्ठ संस्थान है। इसकी श्रेष्ठता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि JEE एडवांस 2019 के लिए शीर्ष 50 ऑल इंडिया रैंक धारकों में से 21 FIITJEE के छात्र थे। इसके साथ इंडिया टुडे ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए FIITJEE को भारत का नंबर वन कोचिंग संस्थान के रूप में स्थान दिया है।

2. पाठ्य सामग्री की उपलब्धता का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि इसी से विद्यार्थी अपनी परीक्षा का अंतिम रूप देता है। इसलिए आप वही संस्थान चुनें, जिसके पास पाठ्य सामग्री की उत्तम गुणवत्ता हो। FIITJEE में सरल और विस्तृत भाषा में पाठ्य सामग्री उपलब्ध होती है। इसकी नई शिक्षा प्रणाली e cult metamorphosis (eCM) के द्वारा छात्रों को विभिन्न पाठ्यक्रम और परीक्षा को Online mode में e-Notebook से कराया जाता है। इस अत्याधुनिक शिक्षा प्रणाली का उपयोग करते हुए FIITJEE के शिक्षक e-Assignments के द्वारा छात्रों के कमजोर पक्षों और प्रयासों पर पूर्णता और आसानी से निगरानी रख सकते हैं। इस नवीनतम शिक्षा प्रणाली से न केवल छात्र, बल्कि अभिभावक और शिक्षक बहुत अधिक लाभान्वित हो रहे हैं। उत्कृष्टता के लिए निरंतर इनोवेशन करते रहने चाहिए। FIITJEE अपनी स्थापना के बाद से ही इनोवेशन के मामले में सबसे आगे रहा है। इसने सीखने के लिए छात्रों को बेहतर मंच दिए हैं। इसने कई अद्वितीय कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिसमें एकीकृत स्कूल प्रोग्राम, कंप्यूटर बेस्ड ऑल इंडिया टेस्ट और रैंक पोटेंशियल टेस्ट शामिल है। myPAT इनके इनोवेशन का ही एक रूप है जो ऑनलाइन लर्निंग और असेसमेंट करने का एक बहुत बड़ा मंच है। प्रत्येक छात्र के परफॉर्मेंस की समीक्षा करने के लिए यहां इंटेलिजेंट डेटा मैट्रिक्स का उपयोग किया जाता है।

3. जिस संस्थान में अधिक छात्रों वाले बैच होते हैं, वहां शिक्षक का पूरा ध्यान प्रत्येक छात्र पर नहीं जा पाता। वहीं जब कम छात्र एक बैच में पढ़ते हैं, तो अध्यापक विषय को हर छात्र तक संप्रेषित कर पाते हैं। संस्थान वही अच्छा है जो हर छात्र पर पूरा ध्यान दे सके। बात हर एक छात्र पर ध्यान देने की हो रही है तो FIITJEE इस मामले में काफी आगे है। यह शिक्षण संस्थान तनाव-मुक्त माहौल में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने में विश्वास करता है। इस संस्थान में अनुकूल बैच साईज में पढ़ाई होती है, ताकि छात्रों और शिक्षकों के बीच संवाद और समझ बनी रहे।

4. आजकल कुछ संस्थान ऐसे विज्ञापन प्रकाशित करते हैं जिनमें वह झूठे रिजल्ट्स दिखाकर अभिभावकों को बरगलाते हैं। इसलिए एक जिम्मेदार अभिभावक होने के नाते यह आपका दायित्व है कि आप किसी भी संस्थान के दिए गये रिजल्ट पर आंख मूंदकर भरोसा न करें, अपितू दिए गए तथ्यों की सही से जांच करें।

5. आमतौर पर बच्चा दोस्तों के प्रभाव में आकर ऐसे संस्थान में दाखिला ले लेता है, जहां जाकर उसे पछतावा होता है। ऐसे में यहां अभिभावक की भूमिका बढ़ जाती है। उनका कर्तव्य है कि वह परिपक्व तरीके से सही संस्थान चुनने में बच्चे की मदद करे। FIITJEE एक ऐसा संस्थान है, जो छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए काम करता है। यह संस्थान पिछले 27 सालों से बेहतर शिक्षा के तहत छात्रों को करियर बनाने में मदद कर रहा है। यह पहला ऐसा संस्थान है, जिसने देश भर में ऑल इंडिया टेस्ट सीरीज की शुरुआत की और आज यह सीरीज पूरे देश में मानक बन चुकी है। FIITJEE में इस बात को बहुत ही महत्व दिया जाता है कि प्रतिभाशाली छात्रों के सामने कोई रुकावट नहीं आनी चाहिए।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए यह संस्थान फॉरचुनेट 40 नामक एक कार्यक्रम चलाता है, जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर लेकिन प्रतिभाशाली छात्रों को मुफ्त कोचिंग दी जाती है।

6. आपके बच्चे के सुनहरे भविष्य के लिए ऐसा कोचिंग संस्थान जरूरी है, जहां बच्चे का उज्ज्वल भविष्य बनाने की तैयारी पूरी प्रतिबद्धता के साथ कराई जाती हो। इस मामले में FIITJEE पूरी तरह से गंभीर है। यह संस्थान FIITJEE TALENT REWARD EXAM (FTRE) नाम से राष्ट्रीय स्तर का टैलेंट एग्जाम आयोजित करता है। इस एग्जाम में 5वीं कक्षा से लेकर 11वीं कक्षा तक के छात्र भाग लेते हैं। इस एग्जाम के जरिए FIITJEE प्रतिभाशाली छात्रों की पहचान करता है और छात्रवृत्ति व फीस में छूट देकर उन्हें सम्मानित करता है। इसके साथ इस एग्जाम के जरिए छात्रों को FIITJEE प्रोग्राम्स में दाखिला लेने और सर्वश्रेष्ठ सहकर्मी समूह के साथ अध्ययन करने का अवसर भी मिलता है। FIITJEE पर पूरे देश के छात्रों ने भरोसा दिखाया है। ऐसे में यदि देखा जाए तो FIITJEE दक्ष और कुशल मार्गदर्शक के रूप में अपनी सही भूमिका अदा कर रहा है।

उन्नाव केस: कोर्ट आज दें सकता है कुलदीप सेंगर के खिफाल अपना फैसला

2020: नए साल की शुरुआत में अंतरिक्ष में खुलेगा पहला होटल, जानिए कितने लोग कर सकते है डिनर

स्टेनो टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती, सैलरी 34800 रु

Related News