सुबह-सुबह कांपी मिजोरम की धरती, भूकंप के झटकों से दहशत में लोग

आइज़वाल: मिजोरम के चंफाई में रविवार की सुबह लोग भूकंप के झटकों से दहशत में आ गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.6 दर्ज की गई है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, सुबह 7:29 बजे भूकंप के झटके से चंफोई के पास भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

उल्लेखनीय है कि 11 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 दर्ज की गई थी. भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र था. ये झटके देर रात 1.53 बजे 33.03 डिग्री उत्तर में और 73.63 डिग्री पूर्व में महसूस किए गए थे. इसका केंद्र  जमीन के 10 किलोमीटर नीचे दर्ज किया गया. कश्मीर अत्यधिक संवेदनशील भूकंपीय क्षेत्र में स्थित है. तीव्रता काफी कम होने की वजह से किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NSS) द्वारा यह जानकारी दी गई.

आपको बता दें कि धरती के भीतर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर अधिक टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं. जब प्रेशर अधिक बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने की वजह से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

अब अनुभव प्रमाणपत्र पाने के लिए शिक्षकों व कर्मचारियों को नहीं होना पड़ेगा परेशान

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहां जानें आज के भाव

शिवसेना को याद आए अटल जी, कहा- उस वक़्त सहयोगी दलों का सम्मान होता था

 

Related News