यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन ने अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया

मास्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि उनका देश ईरान के साथ यूरेशियन इकोनॉमिक यूनियन (ईएईयू) के अस्थायी मुक्त व्यापार समझौते (एफटीआर) को तब तक विस्तारित करने की योजना का समर्थन करता है जब तक कि एक नया समझौता पूरा नहीं हो जाता।

आर्थिक ब्लॉक के शीर्ष शासी निकाय, सुप्रीम यूरेशियन इकोनॉमिक काउंसिल ने 2018 में हस्ताक्षरित वर्तमान अंतरिम समझौते को बदलने के लिए ईएईयू और ईरान के बीच एक पूर्ण मुक्त व्यापार समझौते पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को एक ऑनलाइन बैठक आयोजित की।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान सौदे के परिणामस्वरूप EAEU-ईरान व्यापार कारोबार 2021 में 73.5 प्रतिशत बढ़कर USD5 बिलियन हो गया।" पश्चिम के संघर्ष के बावजूद, हम सभी के लिए यह स्पष्ट है कि कई अंतरराष्ट्रीय भागीदार EAEU के कार्यों में तेजी से रुचि रखते हैं। उन्होंने कहा कि रूस का मानना है कि मिस्र के साथ मुक्त व्यापार वार्ता को तेज करना स्वीकार्य है, इंडोनेशिया के साथ इसी तरह की बातचीत शुरू करें, और संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक तरजीही व्यापार समझौते की क्षमता की जांच करें।

ईएईयू, जिसे 2015 में स्थापित किया गया था, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, बेलारूस और आर्मेनिया से बना एक क्षेत्रीय संघ है जिसका उद्देश्य अपने सदस्यों के बीच उत्पादों और सेवाओं के आंदोलन में सुधार करना है।

अर्मेनियाई प्रधानमंत्री निकोल पशिनयान, बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको, कजाख के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव, किर्गिज के राष्ट्रपति सादीर जापारोव और उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव ने शुक्रवार को वीडियो लिंक के माध्यम से बैठक में भाग लिया।

यूक्रेन, जर्मन प्रधानमंत्रियों ने यूक्रेन के संघर्ष के बाद की देश की रिकवरी पर चर्चा की

यूक्रेनी विदेश मंत्री, अमेरिकी विदेश मंत्री ने यूक्रेन के लिए सैन्य समर्थन पर चर्चा की

अमेरिकी छात्रों ने स्कूल पर शूटिंग करने वाले आरोपी पर कार्रवाई की मांग की

Related News