दिवाली के दिन करें माता लक्ष्मी को कुछ ऐसे प्रसन्न

दोस्तों नवरात्रि, विजयदशमी त्यौहार के बाद दीपावली का त्यौहार आता है इस त्यौहार का स्वागत हिन्दू धर्म के लोग बड़ी उत्सुकता से करते है. इस त्यौहार के आने से पूर्व लोग अपने घरो में साफ़ सफाई का बहुत ख्याल रखते है लोग अपने घरो की पहले से ही पुताई करने लगते है, क्योकि हिन्दू धर्म में ऐसा मानना है की घर की साफ सफाई करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है, और घर में वास करती है. लेकिन कभी कभी हम लोगो से कुछ ऐसी गलती हो जाती है जिसके कारण माता लक्ष्मी रुष्ठ होकर चली जाती है और ऐसी ही गलती को ध्यान में रखते हुए हम कुछ बाते बताने जा रहे है जिसके कारण आप वह गलती न करें.

हिन्दू धर्म में तुलसी की बहुत मान्यता है, वास्तु के अनुसार तुलसी एक ऐसा पवित्र पौधा है जिसको बिना नहाए छूने से तुलसी का पौधा सूख जाता है. तुलसी के पौधे में माता लक्ष्मी निवास करती है, इसलिए तुलसी के पौधे को नहाकर ही तोड़ना चाहिए. हो सके तो तुलसी के पौधे में सुबह शाम दिया बाती करना चाहिए.

दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की पूजा करते समय दिया बाती का विशेष ध्यान रखना चाहिए. स्वच्छ एवं साफ़, तेल या घी के दिए जलाना चाहिए. घी का दीपक अपनी बायीं ओर, तेल का दीपक दायीं ओर रखना चाहिए.

दीपावली के दिन माता लक्ष्मी की मूर्ति तो सभी लोग रखते है लेकिन यदि माता लक्ष्मी जी की मूर्ति के साथ धन कुबेर की मूर्ति रखते है तो धन की अपार वर्षा होती है.

आप लोग अपने घर की साफ़ सफाई को बहुत ध्यान पूर्वक करें क्योकि मातालक्ष्मी साफ़ सुथरे स्थान में ही निवास करती है.

माता पार्वती ने इस कारण दिया था अपने भाई को दंड

उत्तराखंड के कैलाश पर्वत पर दिखा भगवान शिव का चमत्कार

सोते समय इन चीजों को न रखे अपने पास वरना हो जाओंगे पागल

पीपल के 11 पत्ते दिलाएंगे आपको धन और ऐश्वर्य, बस करना होगा ये काम

Related News