इंटरव्यू के समय न करे ये गलतिया

आज सरकारी हो या प्राइवेट क्षेत्र हर क्षेत्र में इंटरव्यू एक अनिवार्य प्रक्रिया हो गई हैं. इंटरव्यू देते समय अक्सर लोग घबरा जाते हैं. ज्यादातर मामलों में उम्मीदवार नियोक्ता को अपनी ओर आकर्षित करने में चूक जाते हैं. ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि कुछ अनजानी गलतियों के कारण नियोक्ता का आपमें इंट्रेस्ट खत्म हो जाता है. हम आपको हमारे लेख में ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं. जो आपको इंटरव्यू के दौरान नहीं करनी चाहिए.

सवाल न पूछना अक्सर लोग इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने से घबराते हैं और बाद में उन्हें इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ता है. अगर इंटरव्यू के दौरान सवाल पूछने का अवसर मिले, तो इसका फायदा उठाने से कभी न चूके. जॉब इंटरव्यू कभी भी वन-साइडेड नहीं होना चाहिए. अगर आप चाहते हैं कि नियोक्ता का इंट्रेस्ट बना रहे, तो इसके लिए अपनी ओर से सवाल जरूर पूछें.

अपनी तारीफ न करे जब भी किसी जॉब इंटरव्यू के लिए जाएं तो नियोक्ता के सामने अपना गुणगान करने से बचे. एक नियोक्ता हमेशा उम्मीदवार में टीम प्लेयर की तलाश करता है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान ये गलती करने से हमेशा बचें. 

अधूरी तैयारी करना  जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाएं अपनी ओर से पूरी खोज कर के जाएं. नौकरी या कंपनी संबंधित जानकारी न होने के कारण बहुत से उम्मीदवार इंटरव्यू क्रैक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इंटरव्यू देने से पहले आप आवश्यक बातो को जान ले. 

पुरानी नौकरी की बुराई न करे  ज्यादातर लोग नियोक्ता के सामने अपनी पुरानी जॉब की बुराई करने की गलती कर बैठते हैं. लेकिन अगर आप नौकरी के लिए चयनित होना चाहते हैं. तो कभी भी इस प्रकार की गलती न करें. इससे नियोक्ता की नजरों में आपकी खराब छवि बनती है. इससे आपको इंटरव्यू में बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता हैं. 

 

 

यह भी पढ़े

इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल

इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कौन सी क्वालिटीज़ होनी चाहिए आप में, जरूर जान ले बहुत काम आएगा

सुरक्षा बलों को मिश्रित सफलता : एक आतंकी ढेर, दूसरा गिरफ्तार

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

Related News